आखिर क्यों और कहां से आती ट्रैन में से टक-टक की आवाज, यहाँ जानिए इससे जुड़ा हुआ साइंस

 
zxzx

आपने ट्रैन में कई बार सफर किया होगा। सफर के दौरान आपको कई चीजें एक्सपीरियंस करने को मिलती है। उन्हें एक्सपीरियंस को अगर आप ध्यान से सोचें तो आपको एहसास होगा कि पूरे सफर के दौरान आपको ट्रेन के टक टक की आवाज सुनने को मिलती है। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर ट्रेन से वह ट्रैक्टर की आवाज क्यों और कैसे आती है। अगर आप नहीं जानते कि वह आवाज कहां से आती है और क्यों आती है तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं। 

क्यों आती है टक-टक की आवाज 
दरअसल ट्रेन से टक टक की आवाज ट्रेन के पहिए से आती है। लेकिन टक टक की आवाज उस वक्त आती है। जब ट्रेन का पहिया रेलवे ट्रैक के जॉइंट के ऊपर से गुजरता है। आसान भाषा में कहा जाए तो जिस जगह दो पटरियां एक दूसरे से जुड़ती है। उस जगह से जब ट्रेन गुजरती है तो टक टक की आवाज आती है। 

जब ट्रेन का पहिया ट्रक के ज्वाइंट इससे के ऊपर से गुजरता है। तब वह थोड़ा सा झुक जाता है और साथ ही टाइप का जॉइंट वाला इससे ऊपर नीचे भी होने लगता है। इसी कारण ट्रेन का पहिया ट्रक से टकराता है और उसमे से टक टक की आवाज सुनाई देती है। 

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें, ट्रेन की पटरी की जमीन के नीचे एक बेस भी लगाया जाता है। लेकिन आप देखेंगे कि इस जगह पर ट्री बराबर बैलेंस नहीं होती है। इसलिए मैं अभी ट्रेन जॉइंट के ऊपर से गुजरती है तो आपको तब तक की आवाज सुनाई देती है। अब ऐसे में आप जब भी ट्रैन में सफर करते हैं और आपको ट्रैने टक-टक की आवाज़ आती हैं तो समझ जाना कि ट्रैन जॉइंट के ऊपर से गुजर रही