Business Idea : इन सब्जियों की कृषि कर किसान हो रहे है मालामाल, विदेशों तक हो रही है डिमांड

 
vc

अगर आप भी कृषि से बड़ी आमदनी कमाने के लिए सोच रहे है तो आज हम आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर के आए है। इस बिजनेस में आप कम पैसे लगाकर कर अच्छी कमाई कर सकते है। जी हाँ, यहाँ हम बात कर रहे है महंगी सब्जियों के बारे में। इन सब्जियों की खेती करके आप लाखों रूपये का लाभ कमा सकते है। बता दे, आजकल में बाजार में कई इस तरह की सब्जियां होती है जो कि काफी अच्छे मूल्य में बिकती है। इनकी कीमत 1200 से 1500 रूपये प्रति किलो से लेकर के 2 हजार रूपये किलो तक होती है। भारत में ये सब्जियां कम होती है। हालाँकि कई कृषि क्षेत्र में इन सब्जियों की कृषि कर रहे है। तो आइए जानते है इन सब्जियों के बारे में 

बोक चॉय की खेती
बोक चॉय की खेती भारत में बेहद कम मात्रा में होती है। यह एक विदेशी सब्जी है। इसके तने को बेचकर अच्छा मुनाफा काम्य जा सकता है। अक तने के लिए करीब 120 रूपये तक मिलते है। भारत में भी अब कई किसानो ने बोक चॉय की खेती करनी शुरू कर दी है। आप भी इसकी कृषि करके के अच्छा लाभ उठा सकते है।

शतावरी की खेती
देश के बाजार में उपलब्ध महंगी सब्जियों की सूची में शतावरी भी एक है। यह सब्जी कई तरह की बीमारियों को दूर भागने के काम आती है। इसके साथ में मार्केट में इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। इसके साथ ही यह विदेशो में भी एक्सपोर्ट की जाती है। इन दिनों में बाजार में इसकी कीमत 1200 रूपये से लेकर 1500 रूपये के बीच में है। 

जुकीनी की खेती
वर्तमान समय में लोग मोटापे की समस्या से ज्यादा प्रभावित हो रहे है। ऐसे में जुकीनी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। जुकीनी सेहत और स्वाद के लिए काफी अच्छी साबित होती है। इसलिए मार्केट में जुकीनी की हमेशा से डिमांड रही है। इसकी खेती करके आप अच्छा लाभ कमा सकते है। 

चेरी टमाटर की खेती
जैसा की आप जानते है हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती है। लेकिन कुछ सब्जियों में पोषक तत्वों की मात्रा में ज्यादा पाई जाती है। कई चेरी टमाटर खाने की सलाह देते है। ये स्वास्थ्य लिए लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर हम इसकी मार्केट में कीमत की बात करे तो इसकी कीमत 350-450 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाती है। also read : 
जैविक खेती को बढ़ाने के लिए Organic Cooperative की प्लानिंग कर रही सरकार, जानिए पूरी प्लानिंग