DAWOS 2023 :अमीर देशो के खाद प्रणालियों को बदलने के लिए गरीब समकक्षो के छोटे किसानो की मद करनी चाहिए

 
g

केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने 17 जनवरी, 2023 को कहा कि विकसित देशों को छोटे किसानों के लिए सिंचाई, उर्वरक और बाजारों तक सस्ती पहुंच प्रदान करके विकासशील दुनिया में खाद्य प्रणालियों को बदलने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना चाहिए।

भारत किसानों को लाखों सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंप मुहैया करा रहा है। सिंह ने दावोस में चल रही विश्व आर्थिक मंच की बैठक के एक सत्र में कहा कि देश में जल्द ही अमोनिया आधारित उर्वरकों का आयात बंद करने के लिए पर्याप्त हरित अमोनिया होगा, जो इसकी आयात लागत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

मंत्री ने रूस से तेल खरीदना जारी रखने के भारत के आरोपों का कड़ा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि यूरोप जो खरीद रहा था, भारत का आयात उसका एक छोटा सा हिस्सा था और पश्चिम को दूसरों को व्याख्यान देने से पहले रूस के साथ सभी तेल व्यापार को समाप्त कर देना चाहिए।

g

“भारत का अपने उत्तरी पड़ोसी के साथ संघर्ष था; क्या पश्चिम ने इसके बारे में कुछ किया? इससे आयात बंद करो?" मंत्री ने पूछा।

हॉलीवुड अभिनेता इदरीस एल्बा ने उसी सत्र के दौरान अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष (आईएफएडी) के सद्भावना दूत के रूप में सेवा करने के अपने अनुभव पर चर्चा की। एल्बा ने कहा, जबकि आईएफएडी के हस्तक्षेप अनुकरणीय और प्रभावी प्रणालियों को प्रदर्शित करते हैं, अधिक सार्वजनिक-निजी भागीदारी की आवश्यकता है।

“देशों को एक खाद्य प्रणाली मंत्रालय की आवश्यकता है, केवल एक कृषि मंत्रालय की नहीं। एक जो जन-केंद्रित नीतियों पर निर्भर करता है, नई प्रणालियों को जल्दी अपनाने के लिए निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करता है, उसके बहुआयामी लक्ष्य हैं," उन्होंने कहा।

देश के प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्री त्रान होंग हा ने कहा कि इस तरह के पीपीपी वियतनाम में पहले से ही सक्रिय हैं। also read : इन सब्जियों की कृषि कर किसान हो रहे है मालामाल, विदेशों तक हो रही है डिमांड

"विकासशील देशों में किसान आमतौर पर अमीर नहीं होते हैं और सभी हितधारकों - उत्पादकों, उपभोक्ताओं और मूल्य श्रृंखला के अन्य लोगों के बीच साझेदारी की आवश्यकता होती है - ज्ञान का योगदान करने और मुनाफे को साझा करने के लिए।"

इसके अतिरिक्त, हमेशा घर्षण होगा और सरकारों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्थिर शक्ति के रूप में कार्य करना चाहिए कि प्रत्येक क्षेत्र अपनी पूरी क्षमता तक बढ़ सकता है, उन्होंने कहा।

पेप्सिको को मुख्य रूप से एक 'कृषि कंपनी' घोषित करते हुए, कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ, रेमन लागुआर्टा ने दावा किया कि वे 'कृषि को पुनर्योजी, टिकाऊ और ग्रह के लिए सकारात्मक बनाने का प्रयास कर रहे हैं।'

"हमारे पास सुंदर ब्रांड हैं जो उपभोक्ताओं को स्थिरता पर शिक्षित करने की शक्ति रखते हैं," उन्होंने दावा किया।

विडंबना यह है कि पेप्सिको को ब्रेक फ्री फ्रॉम प्लास्टिक द्वारा 2022 में लगातार चौथे वर्ष दुनिया के अग्रणी प्लास्टिक प्रदूषकों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है, जो एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का मुकाबला करने वाला एक वैश्विक आंदोलन है।

यह बेतुका है कि जो लोग भूखे रहते हैं वे खाद्य उत्पादक हैं, नॉर्वे के अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री ऐनी बीथे ट्वीनेरेम ने कहा।

उसने सटीक खेती के पक्ष में तर्क दिया, जो पानी और उर्वरक के सर्वोत्तम उपयोग को सक्षम करने के लिए मिट्टी का मानचित्रण करती है। Tvinnereim ने कहा कि नॉर्वे अपने करदाताओं के पैसे को निजी धन में भीड़ के लिए उपयोग करने में सक्षम था।

सिंह से सहमत होते हुए, उन्होंने कहा कि विकासशील देशों में किसानों के लिए वित्तीय सहायता का एक महत्वपूर्ण घटक होना चाहिए।