शिमला मिर्च की खेती से हुआ किसानो को बेहद मुनाफा,सालाना हो रही है करोडो की कमाई

 
h

 उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक किसान से शिमला मिर्च से करोडो की कमाई कर रहे है। उनका जीवन बेहद संघर्ष भरा व गरीबी में बिता है। जिससे उनके परिवार का भरण पोषण भी पूरा नहीं हो पाता था। उनके पास केवल 5 बीघा जमीन थी। जिससे भरोसे उनके परिवार का गुजारा होता था। ये किसान एक दिव्यांग किसान है। बचपन में पोलियो के कारन वः दिव्यांग हो गए। परिवार में पहले से ही माता और बहन दिव्यांग थी। ऐसे में पिता के लिए संघर्ष के साथ परिवार का जीवन यापन करना काफी मुश्किल हो गया है। उनकी आमदनी केवल खेती थी। लेकिन उस किसान ने एक पत्रिका में शिमला मिर्च उगाने की पध्दति को पढ़ा और शिमला मिर्च की खेती शुरू कर दी। 

g

अगर आप भी खेती करते है तो आपके लिए शिमला मिर्च की खेती करना बेहद फायदेमंद हो सकती है। शिमला मिर्च से करोडो का मुनाफा हो सकते है। शिमला मिर्च खेती की शुरुआत 1 बीघा ज़मीन के साथ हुई। इस क्षेत्र में अनुभव की कमी के कारन उन्हें पहली बार भारी नुकसान झेलना पड़ा ,लेकिन असफलता ही सफलता की कुज्नी है। 

g

किसान को शिमला मिर्च की खेती से मुनाफा होने लगा। इसके बाद उनके जज्बे को और आगे बढ़ाया सोशल मिडिया ने जहा से उन्होंने अत्याधुनिक तकनीक अपनाकर ऑर्गनिक पध्दति के आधार पर शिमला मिर्च की खेती शुरू कर दी। इस बार किसान ने जोखिम उठाया और 40 बीघा जमीं किराए पर लेकर खेती कर दी। जिससे उन्हें 1 करोड़ रूपये का मुनाफा हुआ। इस दौरान उनकी फसल की लागत 15 लाख रूपये आई और 85 लाख रूपये का उनके लाभ हुआ।