फार्मिंग : भारत समेत विदेशों में बढ़ रही है इस पेड़ की मांग, जानिए कैसे करे इसकी बुवाई, एक हेक्टयेर में होगा लाखों का मुनाफा

 
bvb

भारत की ज्यादातर आबादी कृषि के ऊपर निर्भर है। यहाँ पर गेंहू, मक्का,धान, तिलहन, दलहन कई तरह की फसलों का उत्पादन भी किया जाता है। इनसे किसान लाखो रूपये की कमाई करते है। बागवानी फसलें बोकर भी किसान काफी मुनफा कमाते है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि पारम्परिक फसलों से किसान लाखो रूपये का मुनाफा कमा सकते है। आज हम आपको का ऐसी ही कृषि के बारे में बताने जा रहे है। जिसकी देश में काफी ज्यादा मांग बढ़ रही है। इसकी मांग केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशो में भी काफी ज्यादा बढ़ रही है। इस पेड़ की लकड़ी काफी अच्छी कीमत पर बिकती है। 

पॉपुलर के लिए ऐसी भूमि चाहिए
पॉपुलर के पौधों की बुवाई करने के लिए उपजाऊ मिटटी का होना काफी ज्यादा जरुरी होता है। आर्गेनिक तत्वों वाली इस खेती में पेड़ों की बुआई करने से खेती अच्छी होती है। भूमि का पीएच मान 5.8-8.5 के होना चाहिए। इसकी बुवाई के लिए 18 से 20 डिग्री का तापमान होना काफी ज्यादा जरुरी होता है। और अधिकतम 45 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री तापमान पर पॉपुलर पेड़ों की ग्रोथ अच्छा माना जाता है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री में पेड़ो का विकास अच्छा होता है। 

इस प्रकार बढ़ाए पेड़ो की ग्रोथ 
आपको बता दे, पॉपुलर के पेड़ों की ग्रोथ काफी ज्यादा होती है। इसके लिए गहरी जुताई करने की जरुरत होती है। जुताई होने के बाद में खेत में पानी छोड़ देना चाहिए। और रोटावेटर से खेत की दो से तीन बार तिरछी जुताई कर दें. इसके बाद में खेत को मशीन से समतल कर दें. खेत में पंक्ति तैयार करते समय 5 मीटर की दूसरी होनी चाहिए। 15 फ़रवरी से 10 मार्च के बीच की अवधि पॉपुलर  के पौधे के लिए काफी बेहतीर साबित होती है। also read : देश में गेंहू का बंफर उत्पादन, बुवाई में शीर्ष पर पहुंचा उत्तरप्रदेश, जानिए आपके राज्य में कितना है उत्पादन

एक हेक्टेयर भूमि में कमा सकते है लाखों का मुनाफा 
पॉपुलर के पौधे काफी महंगे नहीं होते है लेकिन जब ये बिकते है तो उनकी कीमत काफी ऊँची होती है। पॉपुलर के पेड़ों के लकड़ियों की कीमत 700 से 800 रुपये प्रति क्विंटल है. एक हेक्टेयर में 250 पेड़ लगाए जा सकते हैं. एक पेड़ की औसतन ऊंचाई लगभग 80 फीट तक होती है। एक हेक्टेयर के पेड़ से 8 से 10 लाख रूपये तक की कमाई की जा सकती है। देश में उत्तर प्रदेश के किसान इसकी काफी ज्यादा कृषि करती है। यहाँ से पॉपुलर देश और विदेश में भेजे जाते है।