इस योजना में सिर्फ इतनी फ़ीस देकर खेत में लगवाए सौर ऊर्जा,और कमाए पैसा,ये जरुरी दस्तावेज भी तैयार कर ले किसान

 
g

सोर ऊर्जा से देश के माध्यम और गरीब वर्ग के जीवन में काफी बदलाव आया है।सोर ऊर्जा से जुड़ने के लिए सरकार कई योजनाए शुरू कर रही है। राज्य सरकार भी सोर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है।पीएम कुसुम योजना का फायदा लेकर अब किसान अपने खेतो में सिचाई के लिए सोलर पंप लगवा रहे है। वही राजस्थान सरकार ने भी सोर ऊर्जा के जरिए किसानो की आय बढ़ाने के लिए सोर कृषि आजीविका योजना शुरू की है। 

g

इस योजना का फायदा लेकर किसान अपनी बंजर और अनुप्रयोगी जमीन पर सोलर प्लांट लगवार अच्छा पैसा कमा सकते है। इस योजना से जुड़ने के लिए सरकार ने एक पोर्टल भी बनाया है ,जहा किसान अपना रजिस्ट्रेशन करके अपने दस्तावेज अपलोड करके अंशदान दे सकते है  । साथ ही सोलर एनर्जी प्लांट लगाने वाले डेवलपर से भी जुड़ सकते है। 

राज्सथान सरकार की सौर कृषि आजीविका योजना से अभी तक राज्य के 7217 किसान जुड़ चुके हैं. वहीं, 34621 से अधिक लोग ने पोर्टल किसानो और डेवलपर को साथ में जोड़ने के लिए सौर कृषि आजीविका योजना का ऑफिशियली पोर्टल भी पेश किया है।यहाँ किसानो को अपनी जमीन से जुडी जानकारी अपलोड करनी होती है। अब पोर्टल पर सोलर प्लांट लगाने वाली निजी कंपनिया और विकासकर्ता भी है ,जो अपनी सहूलियत के अनुसार से लीज पर लेने के लिए किसानो की जमीन का चयन करते है। इसके बाद सोलर प्लांट लगाने के लिए किसान से सीधा सम्पर्क भी करते है। जब दोनों पक्ष राजी हो जाते है तब वेरिफिकेशन आदि प्रोसेसर को पूरा करके सोलर प्लांट की परमिशनल मिल जाती है। 

g
 
सैर कृषि आजीविका योजना के तहत सोलर प्लांट लगवाने के लिए किसान को 1,180 रूपये का पंजीकरण शुक्ल के तोर पर भगतन करना होगा। वही डेवलपर को भी पंजीकरण शुक्ल के तोर पर 5,900 रूपये जमा करने होंगे। जब दोनों पक्ष फ़ीस और दस्तावेज जमा करवा देते है तब ही डिस्कॉम की और से आवेदन की जाँच करके भूमि का सत्यापन किया जाएगा सौर कृषि आजीविका योजना के तहत और ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए कुल लागत को 30 प्रतिशत अनुदान पीएम कुसुम योजना के जरिए डेवलपर की दिया जाएगा।राज्य सरकार ने जमीन के मालिक किसान ,विकासकर्ता और संबधित डिस्कॉम या कंपनी के कॉन्ट्रेक्ट  भी होगा। सौर कृषि आजीविका योजना से जुड़ने के लये राजस्थान के किसानो को  किसान का आधार कार्ड ,किसान का निवास प्रमाण पत्र,किसान का आधार कार्ड ,किसान का निवास प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट फोटो ,आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर