घर के छत पर पौधे लगाने का शोक तो इन वेबसाइट से ऑनलाइन आर्डर करके मंगवाए,जानिए इसके बारे में

 
h

कई समय पहले तक खेती सिर्फ गांव तक ही सिमित थी,लेकिन अब पेड़ पौधे लगाने से लेकर फ्रेश सब्जिया उगाने के चलन शहरों में भी बढ़ता जा रहा है।अब लोग हर नए ओकेजन पर पौधे खरीदते है और घर के इन पोधो से सजाकर हरा भरा बना लेते है।आज के समय में स्पेस की परेशानी भी रहती है।कई पौधे तो घर के अंदर ही लग जाते है तो फूल,फल सब्जियों केपोधे बालकनी या छत पर भी लगाए जा सकते है।अगर आप भी नए साल पर अलग अलग तरह के पौधे लगाकर गार्डनिंग करने का मन मन रहे है तो फल,सब्जी मसाले,फूल या सजावटी पोधो को घर पर ही मंगवा सकते है।आज के आधुनिक दौर में कई वेबसाइट पर मनपसंद पोधो के साथ साथ गार्डनिंग टूल्स खरीदने की सुविधा दी जा रही है। तो चलिए जानते है टॉप वेबसाइट के बारे में जहा से आप हर तरह का पौधा आर्डर करके घर पर मंगवाकर अपनी गार्डनिंग का शोक पूरा कर सकते है। 

अमेजन  

देश की सबसे बड़ी शॉपिंग साईट अमेजन पर हर तरह का पौधा बिकता है।यहाँ से आप घर के लिए लकी प्लांट्स से लेकर सजावटी पौधे ,फूलदार पौधे,हर्बल प्लांट्स,सब्जियों के पौधे,फलो के पौधे ,कंटेनर्स और यहाँ तक गार्डनिंग टूल्स भी मगवा सकते है। कई नसरी और कंपनिया अब घर पर हरियाली बढ़ाने के लिए किफायती दरों पर हर तरह का देसी विदेशी पौधा बेच रही है। also read : या साल किसानों के लिए लेकर आया खुशियां, आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ला रही है एक से बढ़कर एक योजना

पलांटस गुरु 

गार्डनिंग के लिए www.plantguru.kom पर भी स्पेशलाज्ड पौधे है। इस साईट पर एयर प्यूरीफायर से लेकर विंटर,समर,मानसून में उगने वाले फूल,सब्जी,हर्ब्स के हर तरह के पौधे मिल जाएगे। गार्डन को सजाने के लिए डेकोर और गार्डनिंग के लिए फर्टिलाइजर भी इस साईट पर उपलबध है। 

उगाऊ

www.ugaoo.कॉम सिर्फ एक प्लांट्स की साईट नहीं है।ये एक एग्री तक स्टार्ट आप भी है।इस साईट की मदद से आप गार्डनिंग के लिए हर तरह का पौधा,बीज,गमला,टूल मंगवा सकते है।इस साईट पर पोधो की देखभाल के लिए वीडियो भी दी गयी है।हार्टिकल्चर एक्सपर्ट्स की एक टीम इस साईट पर कई ब्लोग्स के जरिये आपकी गार्डनिंग हेक्स सिखाती है।अगर आप पहली बार गार्डनिंग कर रहे है तो उगाऊ डॉट कॉम आपके लिए शॉपिंग साईट के साथ साथ गाइड के तोर पर भी हेल्प करेगा।