अब मुर्गा पालन से भी ज्यादा मुनाफा ! साल में 300 से ज्यादा अंडे देती है ये पक्षी,इस व्यवसाय से होगा लाखो का मुनाफा

 
g

ग्रामीण इलाको में मुर्गा पालन के चलन काफी बढ़ रहा है।इसको लेकर सरकार भी काफी मदद कर रही है।देश में ग्रामीण एरिया में किसानो की बिच मुर्गा पालन का चलन काफी बढ़ गया है जिससे काफी मुनाफा भी होता है।लेकिन ऐसी पक्षी है जिसके पालने से किसान बंपर मुनाफा कमा सकते है। इस पक्षी का बिजनेस करने वाले किसानो की संख्या कम है।ये कोई और पक्षी नहीं है बल्कि तीतर है। तीतर एक जंगली पक्षी है। कई लोग इसका मीट बड़े चाव से खाते है। 

j

लेकिन तीतर अब खत्म होने की कगार पर है,अगर आप तीतर पालन करना चाहते है तो आपको सरकार से इससे लिए लाइसेंस लेना पड़ेगा। मिली जानकारी के अनुसार मादा तीतर के अंदर एक साल में 300 अंडे देने की क्षमता होती है।ज्यादातर तीतर अपने जन्म के 45 से 50 दिनों में अंडे देना शुरू कर देती है।ऐसे में इसका व्यवसाय भी बेहद कम समय से शुरू किया जा सकता है। साथ ही इससे इनकी घटती संख्या में बढ़ोतरी होगी और तीतर पालक को जबरदस्त मुनाफा भी हासिल होगा। 

h

इन पक्षियों की बात करे तो तीतर अकार में छोटा होता है।भोजन और जगह के लिए ज्यादा आवश्यकता नहीं पढ़ती है। निवेश की भी कम जरूरत होती है। सिर्फ 4-5 तीतर को पालकर भी इसका बिजेनस शुरू कर सकते है।आपको जानकर हैरानी होगी की तीतर का अंडा रंगीन होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेड,प्रोटीन ,वसाऔर मिनिरल पाया जाता है। प्रति ग्राम जर्दी में 15 से 23 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है।कई तरह के बीमारियों में इससे अंडे के सेवन की सलाह दी जाती है।बाजार में तीतर के मास की बिक्री आसानी से होती है।किसी भी नजदीकी मंडी में इसे आप आसानी से बेच सकते है। एक बटेर 50 से 60 रूपये तक आसानी से बिक जाता है।अगर आप अच्छे तरिके से तीतर की खेती करे तो हर साल लाखो का मुनाफा हो सकता है।