Vermi compost business :अगर आप भी खेती के अलावा कुछ करना चाहता है,शुरू करे ये बिजनस,होगा कई गुना मुनाफा

 
g

अगर आप भी किसान है,लेकिन खेती के अलावा भी कुछ करना चाहते है तो वर्मी कंपोस्ट का बिजेनस कर सकते है। ये ऐसा बिजनेस है ,जिसमे आप कम जगह से ही बहुत तगड़ा लाभ उठा सकते है। वर्मी कंपोस्ट ऑर्गनिक खेती में काफी प्रयोग किया जाता है और सरकार भी बड़ी मात्रा में वर्मी कंपोस्ट खरीदने के टेंडर निकालती है।हर किसान को खेती के लिए खाद की जरूरत होती है। ऐसे में आपके बिजनेस में डिमांड हमेशा बनी रहेगी।इतना ही नहीं धीरे धीरे दुनिया ऑर्गनिक खेती के तरफ बढ़ रही है,जिसके कारण से आपके बिजनेस की डिमांड बढ़ती जा रही है। तो चलिए जानते है वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस कैसे करे और इस बिजनेस से कितना लाभ उठा सकते है। 

j

वर्मी कंपोस्ट के बिजनेस में मुनाफ को काफी जबरदस्त है,लेकिन इसे हर कोई नहीं कर सकता है।ऐसा इसलिए क्युकी वर्णी कंपोस्ट के बिजनस में आपको केचुए छूने होते है।ऐसे बहुत से लोग होते है जो केचुए छूने से डरते है या गईं भी आती है।यह बिजनेस उन लोगो के लिए भी नहीं है जो काफी ज्यादा साफ सफाई में रहना पसंद करते है। क्युकी वर्मी कंपोस्ट के बिजनेस में हाथ से लेकर कपड़े तक गंदे होते है। 

इस बिजनस को करने के लिए सबसे पहले कुछ जगह की जरूरत होगी। इसकी अच्छी बात यह की आप बंजर खेत में भी यह बिजनस कर सकते है। सबसे पहले आपको कुछ बेड बनाने होंगे। ये बेड लगभग 3-4 फुट चौड़े और 1-2 फुट उचे होते है। इनकी लम्बाई आप अपनी जगह के अनुसार से रख सकते है। ये बेड गोबर से बनाए जाते है और फिर उनके केचुए डाले जाते है। ये केचुए गोबर खा खा कर उसे खाद में बदल देते है। वर्मी कम्पोज बिजनेस में महज 3 महीने में ही खाद बैंकर तैयार हो जाती है। यानी साल भर में आप करीब 4 बार वर्मी कंपोस्ट हासिल कर सकते है। 

इस बिजनेस में खर्चे की बात करे तो वर्मी कंपोस्ट बिजनस को दो हिस्सों में समझना होगा। एक तो आपको केपिटल कोस्ट लगेगी।दुरी आपकी रिकरिंग कोस्ट होगी जो हार बार खाद बनाने में लगेगी। केपिटल में बेड बनाने का खर्च ,शेड का खर्चा ,मशीनों की लगत और पहली बार केचुए खरीदने का खर्च शामिल है।अगर आप 100 वर्ग मीटर में ये बिजनस करते है तो आपका खर्च करीब 1.5 लाख रूपये का आ सकता है। इसके अलावा आपको गोबर ,मजदुर ,बेड ढकने के लिए पुराल ,पैकेजिंग के बेग आदि पर भी करीब 1.5 लाख रूपये खर्च करने होंगे। यानी पहली बार में आपको ३ लाख रूपये खर्च करने होंगे।लेकिन बाद में आपको हर बार सिर्फ 1.5 लाख रूपये रिकरिंग कोस्ट पर ही खर्च करने होंगे। 

h

साल भर में वर्मी कंपोस्ट के बिजनस में आपको 100 वर्ग मीटर में 30 बेड बनाकर लगभग 50 टन वर्मी कपोस्ट मिलेगी। वर्मी कंपोस्ट को आप कई तरीको से बेच सकते है।आप इसे किसानो को क्विंटल के अनुसार बेच सकते है।इसके अलावा आप बड़े व्यापारियों को टन के मुताबित से कंपोस्ट बेच सकते है।अगर आप वर्मी कंपोस्ट को 10 रूपये किलो के अनुसार से भो थोक में बेचते है तो आपकी 5 लाख रूपये की कमी होगी। इससे लागत 3.5 लाख रूपये होगी। यानी आपका 6.5 लाख रूपये का मुनाफा होगा। 

वर्मी कंपोस्ट के बिजनस में ना सिर्फ खाद से मुनाफा कमाया जाता है ,बल्कि केचुए से भी कई फायदा होता है। साल भर में आपके पांच केचुटए की संख्या भी 4500 किलो तक हो सकती है। इसमें से लगभग 2500 किलो आप बेच भी कस्ते है।अगर केचुए 200 रूपये किलो के अनुसार से बिकते है तो आपको सिर्फ केचुए से ही लगभग 5 लाख रूपये का मुनाफा हो सकता है।यानि कुल लागत 3.5 लाख रूपये थी और मुनाफा 1.5 लाख रूपये है ,यानि आपको करीब 3-4 गुना मुनाफा मिल सकता है।