कई फसलों को बर्बाद कर देते है जंगली जानवर,अब इस राज्य की सरकार ने उठाया बड़ा कदम

 
n

रबी सीजन चल रहा है।किसान खेतो मे रवि सीजन की फसलों की बुआई कर रहे है।खरीद सीजन मे किसानो को बाढ़,बारिश,सूखा से लाखो रूपये का नुकसान हुआ।किसानो की करोडो रूपये की फैसले बर्बाद हो गयी।इसके अलावा किसानो की पशुओ को आवारा पशु और जंगली जानवर भी नुकसान पंहुचा रहे है।आवारा व जंगली जानवरो से बचाव के लिए प्रदेश सरकार कदम उठाती है।अब इसी कड़ी मे उत्तराखंड सरकार ने किसानो की फसलों को पशुओ से सुरक्षा के लिए कदम उठाये है। 

ऊतराखंड मे 130 करोड़ रूपये से होगी फेसिंग 

उत्तराखंड मे जंगली पशुओ से किसानो की फसलों के बचाव के लिए बड़ा कदम उठाया है।अभी तक काफी संख्या मे जंगली जानवर पडोसी राज्यों से प्रबेश कर किसानो की फसलों को नुकसान पहुंचाते है।राज्य मुख्यमंत्री के फैसला लिया है की जंगली जानवरो से खेती एव बागवानी की सुरक्षा के लिए राज्य के पर्वतीय जनपदों मे फेसिंग की व्यवस्था के लिए 130 करोड़ रूपये की धन राशि होगी। also read :  यूपी में आलू को झुलसा रोग से बचाने के लिए छिड़की जा रही है देशी शराब, किसानों का दावा मोटा होगा आलू

प्रदेश मे बनाये जाएगे 1200 अमृत सरोवर 

उत्तराखंड मे आने वाले समय मे अमृत सरोवरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रदेश मे मुख्यमंत्री ने 1200 और मार्ट सरोवर बनाने के लक्ष्ज्ञ दिया है।इससे जल की उपयोगिता का महत्व बढ़ेगा।राज्य सरकार का कहना है की राज्य मे पशुबाड़ पर भी ध्यान दिया जाएं। इसके लिए 48 हजार रूपये की धनराशि लाभ्यर्थी को दी जा रही है।कृषि बागवानी एवं पशुपालन को भी राज्य मे बढ़ावा दिया जाएगा।सेब और कीवी के उत्पादन पर जोर दिया जाएगा।  

स्थानीय उत्पादकों को दिया जाएगा बढ़ावा 

उत्तराखंड सरकार इस कार्ययोजना पर काम कर रही है,की राज्य मे जो भी स्थानीय उत्पादक बनाये जा रहे है।उनकी पहचान पर नेशनल लेवल पर हो।इसके लिए ऑनलाइन मार्केटिंग बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।उत्तराखंड प्रोडक्ट को भी ऑनलाइन मोड़ पर उचित स्थान दिया जाएगा।पहाड़ो मे किसानो के लिए खेती करने के लिए सव्ही व्यवस्था कराई जाएगी।किसी किसान को बीज की किल्ल्त तो नहीं हो रही है। इसका भी ध्यान रखा जाएगा।