world coconut day : वर्ल्ड कोकोनेट डे पर कृषि मंत्री ने गुजरात में किया नारियल विकास बोर्ड केंद्र का लोकापर्ण

 
g

इंटरनेशनल कोकोनट कम्युनिटी के स्थापना दिवस के समरणोउत्तस्व के रूप में हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस समारोह मनाया जाता है .केंद्रीय कृषि एक किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जूनागढ़ गुजरात में नारियल विकास बोर्ड के छठे राज्य केंद्र का लोकापर्ण किया। इसके साथ में 24 वे विश्व नारियल दिवस समारोह का उद्धघाटन भी किया .यहां नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी दी की भारत में नारियल की खेती के साथ ही प्रसस्करण वे बाजार बढ़ रहा है ,इसके निर्यात की दृष्टि से भी हमारा देश अग्रणी सिथति में आ गया .बोर्ड के मध्यम से नारियल की खेती करने वाले किसानो को सरकार की योजनाओ का फायदा पहुंच रहा है और उनकी आमदनी में बढ़तरी के साथ ही देश की अर्धव्यवस्था में भी इनका योगदान हो रहा है। 

g

इस साल विश्व नारियल दिवस का मुख्य विषय है - खुशहाल भविष्य और जीवन के लिए नारियल की खेती करे .केंद्रीय कृषि एव किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस मोके पर नारियल विकास बोर्ड के राष्टीय पुरस्कार वे निर्यात उत्कृष्ठता पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी साथ ही विश्व नारियल दिवस के सिलसिले में केरल में आयोजित कार्यक्रम में एकत्र किसानो को वर्चुअल मोड़ से संबोधित भी किया .

g

केंद्र मंत्री तोमर ने जानकारी दी की प्राचीन काल में नारियल का इस्तेमाल पूजा वे तेल बनाने में होने के साथ अब प्रसस्करण कर्ताओ द्वारा प्रोसेसिंग कर अनेक तरह के उत्पादक बनाए जा रहे है .इनका देश में बाजार बढ़ रहा है और दुनिया में भी निर्यात की दृष्टि से भी हमारा देश अग्रणी अवस्था में आ गया है.उन्होंने बताया की नारियल की खेती बेहद उत्तम खेती है। नारियल की खेती की जितनी बढ़ोतरी होगी उतना किसानो के साथ देश को फायदा होगा.उन्होंने उम्मीद जताई की गुजरात में शुरू नए राज्य केंद्र का लाभ किसनओ को मिलेगा,उनकी आमदनी और बढ़ेगी नारियल का रकबा भी बढ़ेगा।