Akshay Kumar:इन 13 फिल्मों की फ्रेंचाइजी बनाई अक्षय कुमार ने, बने फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार

 
.

अक्षय कुमार इन दिनों अपनी लोकप्रिय फ्रेंचाइजी 'हेरा फेरी' के तीसरे भाग को बाहर करने के कारण चर्चा में हैं।

खिलाड़ी

अक्षय कुमार की पहली और पुरानी फ्रेंचाइजी 'खिलाड़ी' है, जिनकी 8 फिल्में पर्दे पर रिलीज हो चुकी हैं।उसके बाद उन्होंने इस फ्रेंचाइजी की 7 अन्य फिल्में कीं जो सफल रहीं, सिर्फ एक फ्लॉप रही।

हाउसफुल

अक्षय कुमार की दूसरी लोकप्रिय फ्रेंचाइजी 'हाउसफुल' है, जिसकी चार फिल्में रिलीज हुई और चारों हिट रहीं।

.

'हेरा फेरी'

'हेरा फेरी' अक्षय कुमार की तीसरी फ्रेंचाइजी है, जिनकी दो फिल्में थीं, जो दोनों ही हिट रहीं।

'ओएमजी

 ओह माई गॉड' फ्रेंचाइजी की शुरुआत 2012 में हुई थी। इसकी अगली फिल्म 2023 में रिलीज होगी। पहली फिल्म हिट रही थी।

'सिंह इज किंग'

'सिंह इज किंग' फ्रेंचाइजी की दो फिल्में आ चुकी हैं।

.

'जॉली एलएलबी'

'जॉली एलएलबी' फ्रेंचाइजी की शुरुआत 2013 में अरशद वारसी के साथ हुई थी, लेकिन 2017 में  के साथ यह अक्षय कुमार के खाते में आ गई और अब इसके तीसरे पार्ट की तैयारी चल रही है।

अक्षय कुमार ने 2007 में 'वेलकम' से इसकी फ्रेंचाइजी शुरू की थी। लेकिन 2015 में इसकी दूसरी फिल्म 'जॉन अब्राहम' के खाते में चली गई। दोनों ही फिल्में हिट रहीं। अब चर्चा है कि अक्षय कुमार फिल्म के तीसरे पार्ट से इस फ्रेंचाइजी में वापसी करने जा रहे हैं.

2015 में अक्षय कुमार ने 'बेबी' फ्रेंचाइजी की शुरुआत की थी। इसकी दो फिल्में 'बेबी' (2015) और 'नाम शबाना' (2017) रिलीज हो चुकी हैं और दोनों ही सफल रही हैं।

2002 में, अक्षय कुमार ने 'दीवाना पागल' फ्रेंचाइजी शुरू की। पहली फिल्म 'आवारा पागल दीवाना' 2002 में आई और दूसरी फिल्म 'दीवाने हुए पागल' 2005 में आई। पहली फिल्म सफल रही, लेकिन दूसरी फ्लॉप रही। अब अक्षय कुमार इस फ्रेंचाइजी के तीसरे पार्ट 'आवारा पागल दीवाना 2' पर काम कर रहे हैं।

.

अक्षय कुमार की बाकी फिल्म

अक्षय कुमार रोहित शेट्टी की कॉप यूनिवर्स का हिस्सा बन गए हैं। यह फ्रैंचाइज़ी की पहली दो फ़िल्में थीं 'सिंघम' और 'सिंघम रिटर्न्स' अजय देवगन के साथ, दूसरी 'सिम्बा' रणवीर सिंह के साथ और अजय देवगन द्वारा कैमियो और अक्षय कुमार द्वारा विशेष उपस्थिति। चौथी फिल्म 'सूर्यवंशी' अक्षय कुमार के साथ बनी थी, जिसमें रणवीर सिंह और अजय देवगन ने कैमियो किया था। चारों फिल्में हिट रहीं। जल्द ही इस फ्रेंचाइजी की पांचवी फिल्म सिनेमाघरों में दस्तक देगी. इसके अलावा अक्षय कुमार ने 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई' फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा' और 'रोबोट' फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म '2.0' भी की है।