क्या सच में अमन गुप्ता को छोड़कर,शॉर्क टेंक इंडिया के सभी जज घाटे में डूब रहे है ,

 
g

जबकि शार्क टैंक व्यापार-दिमाग वाले लोगों के लिए एक रियलिटी टीवी शो बन सकता है। लेकिन बहुत से लोगों के लिए यह सच्चाई नहीं है। हाल ही में, लेखक अंकित उत्तम ने वायरल लिंक्डइन पोस्ट में विस्तार से बताया कि शो के भारतीय समकक्ष ने वास्तव में उनके लिए कभी काम क्यों नहीं किया।

लेखक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे न्यायाधीशों द्वारा संचालित कंपनियां नुकसान उठा रही हैं। यही कारण है कि उन्हें नहीं लगा कि वे सभी नए उद्यमियों को सलाह देने के लिए पर्याप्त योग्य हैं जो शो में अपने विचारों को पेश करते हैं। अंकित उत्तम ने यह उल्लेख करते हुए शुरुआत की, "शो के अमेरिकी संस्करण में, प्रत्येक जज (बारबरा कोरकोरन, मार्क क्यूबन, लोरी ग्रीनर, रॉबर्ट हर्जेवेक, डेमंड जॉन, और केविन ओ'लेरी) ऐसे व्यवसाय चला रहे हैं जो वास्तव में लाभ कमाते हैं बजाय इसके कि वे वीसी के पैसे पर सवारी करना या भारी नुकसान में डूबना।"

g

इसके बाद उत्तम ने सीजन 1 के शार्क द्वारा चलाए जा रहे व्यवसायों के बारे में जानकारी एकत्र करना शुरू किया। उन्हें पता चला कि SUGAR कॉस्मेटिक्स की मालिक विनीता सिंह ने 2022 में 75 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया, जबकि 2021 में यह संख्या 21.2 थी। उन्होंने आगे बताया कि कैसे मामाअर्थ के मालिक ग़ज़ल अलघ ने हाल ही में 2021 और 2020 में क्रमशः 1332 करोड़ रुपये और 428 करोड़ रुपये का घाटा झेलने के बाद लाभ कमाना शुरू किया है।

उन्होंने कहा, "भारत पे को वित्त वर्ष 2022 में कुल 5,594 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। वित्त वर्ष 2021 में कंपनी को कुल 2,961 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। जिसकी वजह से अशनीर ग्रोवर को 2022 में कंपनी से हटा दिया गया था। इसलिए , ये नुकसान भी उनके नेतृत्व में होगा क्योंकि वह FY22 में भी शीर्ष पर थे।" 2022 में पीयूष बंसल लेंसकार्ट को 102.3 करोड़ रुपये का घाटा होने के साथ सूची जारी रही। also read : केएल राहुल और अथिया शेट्टी की शादी की तैयारी हुई शुरू,सजाया जा रहा है स्टार्स का बंगला

लेखक ने नमिता की एक शार्क के रूप में स्थिति पर भी सवाल उठाया क्योंकि व्यवसायी महिला एमक्यूरा फार्मा की संस्थापक नहीं है। उन्होंने बताया कि उनके पिता ने फर्म शुरू की थी और अभी भी सीईओ हैं। उसी पर प्रकाश डालते हुए, अंकित उत्तम कहते हैं, "तो कुछ लोगों के लिए, उनकी साख बॉलीवुड में अनन्या पांडे के समान लग सकती है ?? क्या किसी ने भाई-भतीजावाद सुना है?"

अंत में, लेखक ने बताया कि कैसे अमन गुप्ता ने वैश्विक हेडफ़ोन उद्यम की स्थापना की, बोट एकमात्र ऐसी फर्म है जो अपनी स्थापना के बाद से ही लाभदायक बनी हुई है। उन्होंने स्पष्ट किया, "मेरे लिए, शार्क टैंक इंडिया संस्करण ऐसा लगता है जैसे एकता कपूर शो के अधिक दिलचस्प अमेरिकी संस्करण का प्रस्तुतीकरण करती हैं।"