ALCHOL : क्या आप भी जानते है जब शराब के पेग बॉडी में जाते है तो शरीर पर कैसे असर डालते है,यहाँ जानिए

 
g

शराब कई लोग पीते है। कुछ लोग काफी ज्यादा मात्रा में पी लेते है तो कुछ कम पीते है।शराब पिने वालो को इस बात की जानकारी होनी चाहिए की शराब पिने के कुछ देर तक तो कुछ नहीं होता ,लेकिन थोड़ी देर बाद ही शराब पिने वाले शख्स की आवाज में बदलाव होने लगता है।उसे थोड़ी देर बाद चलने में मुश्किल होने लगती है और धीरे धीरे व्यक्ति शरीर से अपना कट्रोल खोने लगता है।क्या आपने कभी सोचा है की आखिर ऐसा क्यों होता है ? तो चलिए जानते है शराब जब आपके शरीर में जाती है तो क्या क्या कैसे काम करती है और शरीर का शरीर पर क्या असर होता है। also read : सर्दी के मौसम में छुहारे का सेवन करने से सेहत में होने वाले इन जबरदस्त फायदो के बारे में

कैसे असर करती है शराब ??

जब आप शराब का के घुट पीते है,वैसे हो वो शरीर के अंदर जाते ही अपना असर दिखाना शुर कर देती है।यह तो सभी जानते है की शराब में एल्कोहल होता है और पेट में जाते ही यह सबसे पहले गैस्टिक एसिड बनता है और पेट की म्यूकस लाइन में सूजन पैदा करता है।इसके बाद आते एल्कोहल सोखना शुरू करती है और उसके बाद ये विंग के माध्यम से लिवर तक जाता है।लिवर काफी पास होता है ऐसे में इसके पेट से सीधे लिवर में पहुंचने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। 

कैसे कंट्रोल खो देता है शराब पिने वाला व्यक्ति 

एक रिपोर्ट के अनुसार लिवर काफी सरे एल्कोहल को खत्म कर देता है परर शरीर पर होने वाले इस प्रभावों को कम करता है।इसके लिए लिवर को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।लेकिन लिवर जिन तत्वो को नहीं तोड़ पता है वो तत्व दिमाग तक पहुंच जाते है फिर कुछ की समय में इसका असर आपने दिमाग पर होने लगता है।एल्कोहल केंद्रीय तंत्रिका तत्र पर असर का उसे भी प्रभावित करता है और तंत्रिका टैंट के कनेक्शन को तोड़ता है ,जिसके बाद कोशिकाएं काफी सुस्ती से काम करना शुरू कर देती है। फिर दिमाग भी खुद इस परेशानी से निपट नहीं पाता है।एल्कोहल दिमाग के स्नेटर पार्ट को भी प्रभावित कर देता है जिससे व्यक्ति खुद पर से कंट्रोल खो देता है। 

कब तक शरीर में रहती है शराब ??

अगर बात करे की शरीर कितने समय तक बॉडी में रहती है तो  रिपोर्ट्स के अनुसार शराब पिने के बाद एल्कोहल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में शरीर में रहती है।इसके अलावा ये शराब की मात्रा,शराब की क्वालिटी ,शराब के पिने का तरीका आदि पर निर्भर करता है की शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी।अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहल चेक किया जाए तो लगभग 6 घंटे तक ही शरीर की मात्रा दिखाई देगी। इसके अलावा अगर आप साँस का टेस्ट करवाएगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा दिखाई देगी।इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा नजर आती है।इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करे तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा रहती है।ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलबधता को बताते है।