Garlic benefits:आयुर्वेद के अनुसार लहसुन है एक औषधि,जानिए इसके फायदे

 
.

आयुर्वेद में लहसुन को औषधि का दर्जा दिया गया है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है। जब आप इसे सर्दियों के मौसम में खाते हैं तो समझ लीजिए कि आपको एक साथ कई बीमारियों से छुटकारा मिल गया है।

.

कच्चा लहसुन कैसे खाएं

ठंड में लहसुन के फायदे पाने के लिए आप इसे खाली पेट खाए। लहसुन की 2 कलियां छीलकर खाली पेट चबाना चाहिए। आप इसके साथ 1 गिलास गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। इसके बाद करीब आधे घंटे तक कुछ भी न खाएं। लहसुन की कच्ची कलियां खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा सर्दी के रोग में मिलता है। जिन लोगों की इम्युनिटी बूस्ट होती है। उन्हें सर्दी-जुकाम जैसे आम संक्रमणों का सामना नहीं करना पड़ता है।

.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। डॉक्टरों के अनुसार लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रोजाना कच्चा लहसुन खाना चाहिए। अगर आप लहसुन में पाए जाने वाले सल्फर के कारण इसे नहीं खा सकते हैं तो आप इसे शहद के साथ खा सकते हैं।

.

जोड़ों का दर्द

अगर आपको बार-बार जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द रहता है तो यह शरीर में सूजन बढ़ने का लक्षण है। लेकिन कच्चे लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे सूजन दूर होती है और दर्द से राहत मिलती है। वहीं, सर्दियों में ठंड को दूर रखने के लिए भी लहसुन फायदेमंद होता है।

पेट के रोग में राहत

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए लहसुन किसी वरदान से कम नहीं है। इससे कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच में जल्दी आराम मिलता है।