Back Pain:यदि आपकी भी कमर में है दर्द तो जानिए क्या है इसका कारण और उसके उपाय

 
.

आजकल बहुत से लोग कमर दर्द से परेशान हैं। विटामिन बी12 की कमी से शरीर में दर्द की शिकायत होने लगती है। विटामिन बी12 ब्लड सेल्स को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है। इस विटामिन की कमी से व्यक्ति को जल्दी थकान होने लगती है।

जवानी में कमर दर्द का बढ़ना

आजकल युवाओं की शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो गई हैं। जिससे उनके शरीर में रक्त संचार धीमा हो जाता है।लाख कोशिशों के बाद भी समस्या दूर नहीं होती है। आइए जानते हैं कि आप कैसे राहत पा सकते हैं?

.

हल्दी वाला दूध

कमर दर्द से निजात पाने के लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हड्डियों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर हैं। कमर दर्द से निजात पाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिला लें। कमर दर्द होने पर योगासन और कुछ व्यायामों का भी सहारा लिया जा सकता है। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी बिना किसी फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह के न करें।

.

वजन को बनाए रखने

अगर किसी का वजन ज्यादा है तो जाहिर सी बात है कि उसे कमर दर्द की शिकायत ज्यादा हो सकती है। कमर दर्द से बचने के लिए वजन कम करें। ताकि पीठ के निचले हिस्से से दबाव को कम किया जा सके। अगर आपको वजन कम करने के लिए मदद की जरूरत है तो आप किसी फिटनेस ट्रेनर की मदद ले सकते हैं।

.

गर्म पानी

कमर दर्द में गर्म पानी से नहाने या बाथटब में गर्म पानी के अंदर कुछ देर बैठने से आराम मिल सकता है। गर्म पानी की सिंकाई भी की जा सकती है। हालांकि, ध्यान दें कि पानी का तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा जल सकती है।