अगर आपके भी पेरो में हो रही है जलन,तो इन बीमारियों का हो सकता है संकेत,जानिए इनके बारे में

 
h

अक्सर लोगो के पेरो में जलन की समस्या रहती है इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते है ये समस्या आम है और इसे कई बार महसूस किया जाता है। इसके पीछे कई कारन होते है ये पानी की कमी,पेट में गर्मी,पित बढ़ना हो सकता है।लेकिन ऐसा होने पर आपको हमेशा पेरो में जलन नहीं रहती। जबकि कुछ ऐसी समस्या के कारन भी ये लक्षण की तरह लगातर महसूस हो सकते है तो चलिए जानते है इन बीमारियों के बारे में जिनसे पेरो में जलन होती है 

h

विटामिन बी की कमी - अगर आपके पेरो में जलन महसूस हो रही है तो इसका कारन विटामिन बी की कमी हो सकती है।जैसे की विटामिन बी 12,विटामिन 9 की कमी तलवो में जलन और मासपेशियो के दर्द का कारन बनती है। लेकिन ये बीमारी का भी संकेत हो सकता है। इसे बर्निंग फिट सिंड्रोम कहते है .ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर ले और अपनी डाइट में विटामिन बी चीजों को शामिल  करे। 

g

डायबिटीज - अगर आपका ब्लड शुगर बढ़ गया है तो ये ब्लड शुगर वेलेलस को नुकसान पहुंचाता है। यह पेरो के साथ शरीर की अलग हिस्सों में सनसनी को बढ़ता है। ये ब्लड वेसेल्स की दीवारों को भी कमजोर करता है जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्वो की कमी होती है। इससे शरीर में कमजोरी आती है और पेरो का ब्लड सर्कुलेशन खराब होने लगता है जिससे पेरो में जलन होने लगती है। 

h

किडनी खराब होना - किडनी डेमेज को आप सीधे पेरो के जलन से नहीं जोड़ कस्ते है। लेकिन कई बार किडनी डेमेज की शुरुआत में आपको यह लक्षण हो सकते है। जब किडनी डेमेज होने लगती है तो शरीर से प्रभावी ढंग से फिलटर नहीं हो पाता है। जिससे पेरो में जलन होने सकती है।