कमर दर्द से है परेशान तो हो सकती है इस विटामिन की कमी,जानिए कमर दर्द से निजात पाने के लिए कुछ सरल टिप्स

 
h

ज्यादातर लोग कमर दर्द Back pain की समस्या से परेशान रहते है।ये समस्या आम है।कई बार कमर दर्द एक ही पोजीशन मे बैठे रहने,टेढ़े मेढ़े सोना या थकान के कारण भी कमर दर्द होती है। इसके अलाव शरीर मे पोषक तत्वो की कमी के कारण भी कमर दर्द की समस्या हो सकती है अगर शरीर मे विटामिन 12 की कमी है तो भी शरीर मे दर्द की समस्या होने लगती है। विटामिन 12 सेल्स को मजबूत रखने मे मदद करती है। तो चलिए जानते है कम दर्द को दूर करना है तो किन चीजों का ध्यान रखना जरुरी है 

g

हल्दी वाला दूध -  अगर आप भी पीठ दर्द से परेशान है तो ऐसे मे इसे दूर करने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करे। ये बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी मे एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जो हड्डियों के दर्द को दूर करने मे मदद करते है। वही अगर कमर के निचे वाले हिस्से मे दर्द हो रहा है तो इससे आराम पाने के लिए रात मे सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करे। इसके लिए एक गिलास दूध मे आधा चमच हल्दी मिलाए। 

गर्म पानी 
कमर के दर्द से आराम पाने के लिए गर्म पानी से नहाना या फिर बाथटब मे कुछ देर गर्म पानी के अंदर बैठने पर आराम मिल सकता है।आप गर्म पानी की सिकाई भी ले सकते है जिससे आराम मिले।लेकिन ध्यान रखे की पानी का तापमान बहुत ज्याद नहीं हो जिससे त्वचा जलने लगे। खानपान के जरिये विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने के लिए लीवर,फिश,दूध,अंडे,चीज,केले विटामिन बी 12 चीजों को अपनी डाइट मे शामिल करे। 

g

हर्बल टी अदरक और ग्रीन टी को मिलाकर बनाई गयी हर्बल टी कमर दर्द से आराम मिलता है। इसके सेवन के लिए ग्रीन टी बनाते हुए अदरक के छोटे टुकड़े मो मिलाए और पका ले। एंटी इन्फ्लेमेट्रो गुणों से भरपूर इस चाय से दर्द आराम मिलता है।इसके अलावा एक्सरसाइज करे। इससे भी दर्द से आराम मिलता है।