नसों में खून के थक्के बनने से है परेशान,तो हो सकती है इस विटामिन की कमी, इन्हे रोकने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर करे शामिल

 
g

अक्सर सुनते है की नसों में खून के थक्के बन जाते है। लेकिन आपने कभी सोचा है की नसों में  खून के थक्के क्यों बनते है ?? कुछ लोगो का यह सोचना है की यह खून के गाढ़े होने से बनता है। लेकिन ऐसा नहीं है।नसों में खून के थक्के कई कारणों से बन सकते है।लेकिन इसके पीछे एक सबसे बड़ा कारण यह है की शरीर में विटामिन डी की कमी होना है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने का काम करता है ,जिसकी कमी खून के थक्को के कारण बनती है। ऐसा कहा जाता है की विटामिन डी के एन्टीकोगुलेट प्रभाव होते है जो की खून को थक्को को बनने से रोकता है लेकिन जब शरीर में विटामिन की कमी के कारण नसों में खून के थक्के बनने लगते है। तो चलिए जानते है विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। 

g

अंडे का पीला हिस्सा - अंडे में विटामिन डी पाया जाता है।अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है और पीला भाग विटामिन डी से भरा होता है। अंडे के पिले भाग में 37 आईयू विटाइम डी पाया जाता है ,जो आपकी डेली वेल्यू का 5 फीसदी है।

g

मशरूम - मशरूम का सेवन करना ज्यादातर लोगो को पसंद है।ये काफी टेस्टी और पौष्टिक है।मशरूम भी सूरज की रौशनी से ही विटामिन डी प्राप्त करता है। मशरूम से  विटामिन डी 2 पाया जाता है। जबकि जानवरो से मिलने वाला विटामिन डी ,डी 3 होता है।अगर मशरूम जंगली है तो एक कप मशरूम में आप 136 आईयू विटामिन डी प्राप्त कर सकते है। जो के डेली वेल्यू ka17 फीसदी है। 

गाय का दूध - गाय के दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें कैल्शियम,फॉस्फोरस ,विटामिन आदि मौजूद है।गाय के दूध में फोर्टिफाइड विटामिन डी पाया जाता है।एक कप गाय के दूध में आप 115 आईयू विटाइम डी प्राप्त कर सकते है जो की डेली वेल्यू का 15 फीसदी है।