सर्दी के मौसम में गाजर का जूस पीने से सेहत में होने वाले इन जबरदत्स फायदों के बारे में जानिए

 
h

सर्दी का मौसम है इस मौसम में गाजर मिलना शुरू हो जाती है।इस मौसम में गाजर का सेवन करने से सेहत में कई लाभ होते है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है।इसमें प्रोटीन,आयरन,फाइबर,विटामिन,पोटेशियम आदि मौजूद है।इस मौसम में गाजर का अचार,हलवा,सब्जी जैसी चीजों का सेवन किया जाता है।सर्दी के मौसम में गाजर का खाने या उसका जूस पीने से बेहद लाभ होते है। तो चलिए जानते है गाजर का जूस पीने से सेहत में  होने वाले इन जबरदस्त फायदों के बारे में 

h

गाजर का जूस पीने से आँखे स्वस्थ रहती है।इसमें विटामिन ए ज्यादा पाया जाता है। गाजर का जूस पीने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इन्फमेलेशन कम होता है।इससे हार्ट डिजीज होने का रिस्क भी कम होता है।ऐसे में जिन लोगो की आँखे कमजोर रहती है उन लोगो को गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए।इससे आँखों की रौशनी बढ़ती है। गाजर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। इससे सेहत से जुडी कई बीमारियों से बचे रहते रहते है। 

g

गाजर में बीटा केरोटीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है,जो कैंसर,ह्रदय रोगो के होने की सम्भावनाओ को काफी हद तक कम कर सकता है।गाजर के जूस में फाइबर पाया जाता है,जिससे ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी कम करता है। साथ ही वजन घटाने के लिए भी आप गाजर का जूस का सेवन करे इससे वजन कंट्रोल में रहता है।गाजर का जूस पीने से पांच क्रिया मजबूत रहती है।इससे पाचन से जुडी समस्या दूर होती है। हार्ट डिडजीज से बचने के लिए गाजर के जूस का सेवन करे। इससे बेहद लाभ होता है।