कद्दू के बीज आपकी सेहत के लिए है बहुत लाभकारी ,जानिए इसके अचूक फायदे

 
pic

कद्दू की सब्जी वैसे तो आजकल की जनरेशन को खास पसंद नहीं आती लेकिन जिस सब्जी को हम ज्यादा पसंद नहीं करते है वो सब्जियां कई गुणों से भरपूर होती है कद्दू की सब्जी में पेट से लेकर दिल तक कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है स्वास्थ्य से भरपूर सिर्फ ये सब्जी ही लाभकारी नहीं है बल्कि इसके बीज भी बहुत लाभकारी है जब हम मार्केट से कद्दू खरीदने जाते है तो कोशिश करते है की उसमें बीज न हों अगर घर पर कद्दू को काटने पर बीज निकल आए तो उसे बेकार समझकर फेंक देते है लेकिन ऐसा करके आप खुद का नुकसान कर रहे है इन बीजों में कई तरह के कार्बनिक रसायन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जिससे स्वास्थ्य से जुडी कई परेशानियां कंट्रोल में रहती है। 

pic
कद्दू के बीज में फाइबर कार्बस प्रोटीन फैट विटामिन सी विटामिन k फॉस्फोरस मैग्नीज और मैग्नीशियम पाए जाते है जो हमारे स्वास्थ्य से जुड़े कई तरह की बीमारियों में लाभकारी होते है। 
इन दिनों दिल की बीमारियां दिन पर दिन बढ़ती जा रही है हार्ट अटैक से बचने के लिए आप है दिन करीबन 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करें इसमें मौजूद पोटेशियम फाइबर और विटामिन सी हमारे दिल को खतरे से बचाता है। 
उम्र के बढ़ने के साथ इंसान के जोड़ों की तकलीफ भी बढ़ जाती है ऐसे में गठिया रोग से राहत पाने के लिए आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते है क्योंकि यह नेचुरल हर्ब की तरह काम करता है और तकलीफ से राहत दिलाता है। 

pic
आजकल की बीजी लाइफ में लोगों को काम का स्ट्रेस बहुत ज्यादा होता है जिस वजह से इंसान अच्छी तरह नींद नहीं ले पाता है नींद की कमी की वजह से दिनभर थकान का सामना करता है ऐसे में आप कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड और एनर्जी बढ़ जाएगा।