अंडे की जर्दी या अंडे की सफेदी कौनसी है सेहत के लिए लाभदायक,जानिए

 
f

अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। अंडे का सफेद भाग और उसकी जर्दी, दोनों ही सेहत के लिहाज से फायदेमंद होते हैं। दरअसल, अंडे की जर्दी में हाई फैट और अमीनो एसिड होता है, जबकि सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है। ये दोनों मिलकर हमारे शरीर के लिए सुपरफूड और पौष्टिक आहार की तरह काम करते हैं। लेकिन, कुछ लोग अंडे की सफेदी और उसकी जर्दी में से किसी एक के सेवन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन क्यों? आइए विस्तार से अध्ययन करें कि लोग जर्दी के बजाय अंडे का सफेद भाग क्यों चुनते हैं।

अंडे पूर्ण प्रोटीन होते हैं। इसका मतलब है कि उनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर अपने आप नहीं बना सकता है और भोजन से प्राप्त करना होता है।

अंडे की जर्दी बनाम अंडे की सफेदी: पोषण और लाभ
अंडे की सफेदी के फायदे

जो लोग दिल की बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए अंडे का सफेद भाग फायदेमंद होता है। यह एक उच्च कैलोरी वाला भोजन है जो शरीर को प्रोटीन देता है लेकिन कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं जो मांसपेशियों के विकार को बढ़ावा देते हैं और मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होते हैं।

f

अंडे की जर्दी के फायदे

अंडे की जर्दी में कैरोटेनॉयड्स, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं। ये सभी एंटीऑक्सिडेंट मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं और शरीर में बायोटिन जैसे यौगिकों को बढ़ावा देते हैं। जो लोग बहुत दुबले पतले होते हैं उनके लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जहां यह बालों के विकास और चेहरे की बनावट को बढ़ावा देता है, वहीं यह शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण होने वाले लक्षणों को दूर करने में सहायक है।

also read : याददाश्त और फॉक्स को कमजोर कर सकते है ये फूड्स ,जानिए इनके बारे में

अंडे की जर्दी या अंडे का सफेद भाग अलग-अलग स्थितियों में फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, हममें से कई लोग जर्दी को एक स्वस्थ भोजन के रूप में नहीं देखते हैं। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि यह कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है और यही कारण है कि लोग अंडे की जर्दी को त्याग देते हैं और केवल सफेद भाग का सेवन करते हैं। अंडे का सफेद भाग जहां वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए फायदेमंद होता है, वहीं अंडे की जर्दी भी शरीर के लिए उतनी ही जरूरी है। एक पूरा अंडा खाने से संतुलित मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं।