पीरियड्स के समय करती है वर्कआउट, तो इन बातो का खासतौर से रखे ध्यान

 
cvcv

हमेशा फिट रहने के लिए व्यायाम और स्वस्थ लाइफस्टाइल जरुरी हैं। लेकिन ज्यादातर महिलाए पीरियडस के दौरान इस बात से क्या उन्हें अपने वर्क पर आउट रूटीन को जारी रखना चाहिए। अपनी जिम क्लास को गिफ्ट कर देना चाहिए या धीमी गति से जाना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति के लिए अवधि अलग-अलग होती है। इसलिए जब फिटनेस रूटीन या वर्कआउट इंटेंसिटी की बात आती है तो यह महत्वपूर्ण है कि हर अवधि और हर के अनुसार बदल जाए। जबकि 1 महीने के दौरान कब कम वाली कसरत करना चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चुनते हैं यहां हम आपको कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पीरियड के दौरान वर्कआउट करते समय ध्यान में रखनी चाहिए। 

अपना वर्कआउट करने का तरीका बदलें
पीरियड्स के दौरान अगर आप थका हुआ महसूस कर रही है तो सबसे अच्छा है कि आप 1 दिन के लिए आराम करें या कम ऊर्जा वाले योग करे। कुछ स्ट्रैचिंग करें यदि आप ऊर्जावान और सामान्य महसूस करती है तो आपको वर्कआउट की प्रोसेस जारी रखनी चाहिए। 

अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान व्यायाम करना या कोई भी शारीरिक गतिविधि करने से बचती है। भले ही उनका दिल हल्का हो यह  इस बात पर ध्यान केंद्रित करके हमारा शरीर क्या महसूस करता है। अगर आप टहलने, जोगिंग आदि के लिए पर्याप्त ऊर्जावान महसूस करते हैं। तो इससे करें अपने वर्कआउट को सिर्फ इसलिए ना छोड़े क्योंकि आपकी पीरियड्स के दिन आ गए हैं। 

योग करें
पीरियड्स के दौरान अपने शरीर को चुनने और विशेष अवधि के दौरान अपने शरीर की जरूरतों के अनुसार वर्कआउट रूटीन में बदलाव करने का एक महत्वपूर्ण समय होता है। पीरियड के दौरान अपने वकआउट रूटीन पर 100% टिका रहना आवश्यक नहीं ह। लेकिन अपने शरीर की 100% देखभाल करना जरूरी है। 

शरीर पर ज्यादा दबाव ना डालें
पीरियड्स के दौरान शारीरिक गतिविधियां महत्वपूर्ण होती है लेकिन इसकी अधिकता वास्तव में आपको थका हुआ महसूस करा सकती है और उन महत्वपूर्ण दिनों में आपको शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आपको लगता है कि आप अपने शरीर की जरूरत है और फिर अपने लफ्जो के अनुसार वर्कआउट नहीं बना पा रहा है। तो एक फिटनेस कोर्स आपको 1 महीने में 30 दिन आपके शरीर के लिए उपयुक्त वकआउट रूटीन और भोजन योजना के साथ मार्गदर्शन करा सकते हैं। also read : 
गरम पानी पिने से शरीर में दिखे ये तीन बदलाव,एक दिन में कितने गिलास पिने चाहिए