सुबह के समय चबा लीजिए ये 5 पत्तियां, कुछ ही दिनों में कंट्रोल में आएगा जोड़ों का दर्द

सर्दियों के मौसम में ठंड बढ़ने के लिए साथ साथ जोड़ों में दर्द की समस्या आने लगती है। वैसे उम्र के साथ साथ आमतौर पर हड्डियों और जोड़ों में दर्द देखा जा सकता है जिसकी पीछे कई रीज़न हो सकते है
 
zz

सर्दियों के मौसम में ठंड बढ़ने के लिए साथ साथ जोड़ों में दर्द की समस्या आने लगती है। वैसे उम्र के साथ साथ आमतौर पर हड्डियों और जोड़ों में दर्द देखा जा सकता है जिसकी पीछे कई रीज़न हो सकते है जिनमें से एक अर्थराइटिस भी है। अर्थराइटिस, हड्डियों से जुड़ी एक बीमारी होती है।  जिसमें जोड़ों में हल्के से लेकर तेज दर्द हो सकता है। अर्थराइटिस अधिक उम्र के लोगों में ज्यादा होता है, लेकिन कम उम्र लोगों को भी यह समस्या हो सकती है। इसके पीछे कई तरह की वजहें हो सकती हैं। लेकिन आजकल कम उम्र में लोगों में इस तरह की समस्या होने लगती है। इसमें में खराब लाइफस्टाइल को ही अर्थराइटिस की मुख्य वजह माना जाता है। जबकि इसके पीछे और भी कई वजह होती है तो आइए जान लेते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे है तो आइए जान लेते है। 

पुदीना के पत्ते
पुदीना के पत्ते हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं। यह आयरन से लेकर पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ए और फोलेट से भरपूर होते हैं। पुदीना के पत्तों में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो यूरिन से प्यूरीन को हटाकर जोड़ों की सूजन को कम करते हैं।

धनिया की पत्तियां
धनिया की पत्तियां में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, थायमिन, फॉस्फोरस, विटामिन-सी और विटामिन-के जैसे पोषक तत्व भरे होते हैं। धनिया ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है और साथ ही रक्त में यूरिक एसिड और क्रिएटिनिन के स्तर को भी कम करते हैं।

एलोवेरा
एलोवेरा का इस्तेमाल अक्सर स्कीन के लिए होता है एलोवेरा में जेल सनबर्न, ड्राइनेस आदि तत्व पाए जाते है इसके साथ ही जोड़ों में दर्द देने को कम करने के भी काम में आता है एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम कर दर्द में राहत दिलाता है इसके साथ ही यह नेचुरल होता है इससे किसी भी तरह के साइड इफ्फेक्ट नहीं होता है। 

पान के पत्ते 
पान के पत्तों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो यूरिन के जरिए यूरिक एसिड को अच्छी तरह से निकालने में मदद करते हैं। सुबह के समय अगर पान के पत्तों को चबाया जाए, तो इससे दिन भर आपको जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है। also read : 
बैंगन की इन किस्मों से चमकेगी किसानों की किस्मत, रोपाई से पहले चैक करे नाम और विशेषता