हर रोज कर लीजिए घर में मौजूद इन बीजों के पानी का सेवन, खांसी-जुकाम से लेकर कब्ज, एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत

तुलसी के फायदों के बारे में तो आपने अवश्य सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है इसके बीज सेहत के लिए काफी लाभकारी होते है ये एक ऐसा पौधा है

 
xc

तुलसी के फायदों के बारे में तो आपने अवश्य सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है इसके बीज सेहत के लिए काफी लाभकारी होते है ये एक ऐसा पौधा है जो हर एक घर में आसानी से मिल जाता है। हिन्दू धर्म में इसका विशेष महत्व होता है क्योकि तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी डिज़ीज़ में काफी लाभकारी होता है इसके साथ ही तुलसी के बीजों में मौजूद फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, एसेंशियल फैटी एसिड, आयरन और मैग्नीशियम मौजूद होता है। यदि आप इन बीजों से बने हुए पानी का सेवन करते है तो शरीर को भरपूर लाभ होता है। तो आइए जान लेते है इससे होने वाले फायदों के बारे में जान लेते है। 

तुलसी के बीजों के पानी का सेवन करने के लाभ 
बॉडी रहेगी हाइड्रेट

गर्मी हो या ऊमस शरीर को हाइड्रेड रखने के लिए पानी का सेवन करना बेहद जरूरी है यदि आप भी तुलसी के बीजों का पानी पीते है इससे आपका फ्लूइड लेवल मेंटेन रहेगा और डिहाइड्रेशन की दिक्कत नहीं होती है वहीं इससे शरीर के तमाम इंफेक्शन दूर हो जाते है। 

पाचन तंत्र रहेगा बेहतर
तुलसी के बीजों में म्यूसिलेज नाम का एक जेल जैसा पदार्थ पाया जाता है जो पानी में भीगने के बाद में फूलने लगता है ये जेल जैसी बनावट नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोकने में मदद करती है इसके साथ ही यह कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है। 

वजन कम करे 
आजकल ज्यादातर लोग वेट को लेकर के काफी परेशान रहते है ऐसे में उन्हें तुलसी के बीजों के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे भूख कम लगती है इसके साथ ही यह धीरे धीरे वेट लॉस करने लगता है। also read : 
इस तरह से बनाए केले का फेस पैक, झुर्रियां, टेनिंग और डार्क स्पॉट्स से तुरंत मिलेगा निजात

डायबिटीज में असरदार
तुलसी के बीजों का ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है। ये खून में ग्लूकोज के रिलीज को स्लो कर देते हैं जिससे अचानक शुगर स्पाइक का रिस्क कम हो जाता है। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।