अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे है तो निवेश करने से पहले जान ले कहा पैसा लगाना ज्यादा लाभदायक

 
h

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में फिक्स डिपॉजिट यानी FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। वही अगर आप SBI में FB करने का प्लान बना रहे है तो आपको इससे पहले पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट की बजाय दरों के बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिए। तो चलिए जानते है सभी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर और टाइम डिपॉजिट अकाउंट के बारे में। जिससे आप अपने हिसाब से सही जगह निवेश कर सके। 

h

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट में 6.7 % तक का बजाय मिल रहा है। यह एक तरह की fd ही है। इसमें एक तय अवधि के लिए निवेश करके आप निश्चित रिटर्न पा सकते है। टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7 % तक ब्याज दर की पेशकश करता है। इसमें 1000 रूपये का मिनिमम निवेश करना होता है।वही अधिकतम निवेश को कोई सिमा नहीं है। 
 
नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट -इस अकाउंट में अधिकतम ब्याज 6.7 % मिल रहा है ऐसे में रूल 72 के मुताबित अगर आप इस स्किम में पैसा लगाते है तो पैसे को डबल होने में 10 साल 7 महीने का वक्त लगेगा। 

SBI की fd - इसमें अधिकतम ब्याज 6.25 % मिल रहा है। ऐसे में रूल 72 के मुताबित अगर आप इस स्किम में पैसा लगाते है तो पैसे को डबल होने में 11 साल 6 महीने का वक्त लगेगा। 

g
 
अगर आप कम समय यानी 1 ,2 या 3 साल के लिए fd कराने का प्लान बना रहे है तो सभी में कराना सही रहेगा। क्युकी इसमें इस अवधि की fd पर टाइम डिपॉजिट से ज्यादा बजाय मिल रहा है। वही अगर आप 5 साल के लिए फड़ कराना चाहते है तो टाइम डिपॉजिट स्किम सही है। 

फाइनेंस का यह खास नियम है रूल 72। एक्सपर्ट्स इसे सबसे सटीक कुल मानते है ,जिससे यह तय किया जाता है की आपका निवेश कितने समय में डबल हो जाएगा। इसे आप ऐसे समझ सकते है की अगर आपने  बैंक के एक खास स्किम का चयन किया है ,जहा आपको सालाना 8% ब्याज मिलता है। ऐसे में आपको रूल ऑफ 72 के तहत 72 में 8 का भाग देना होगा। 72/8 = 9 साल ,यानि इस स्किम के तहत आपके पैसे 9 साल में दोगुने हो जाएगे।