चेहरे की देखभाल के लिए अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

 
.
चेहरे की देखभाल करना बहुत जरूरी है और इसके लिए हम न जाने कितने तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट और उत्पादों की मदद लेते हैं। वहीं, 30 साल के बाद त्वचा में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिनमें से पिगमेंटेशन की समस्या आम है। समय रहते इसका इलाज करना भी बेहद जरूरी है ताकि यह समस्या बढ़ने से रुके और आपका चेहरा बेदाग दिखे।

चेहरे पर पिगमेंटेशन को कम करने के लिए आप घर में मौजूद दाल और दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। तो आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है और इसके फायदे क्या हैं।

.

दाल के फायदे

दाग-धब्बे दूर करने के लिए दाल बहुत फायदेमंद होती है।इसमें मौजूद विटामिन-बी त्वचा को चमकदार बनाने के काम आता है।इसके साथ ही मसूर की दाल फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करती है, जिससे बढ़ती उम्र का विज्ञान भी कम होने लगता है।कच्चा दूध आपकी त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है।

त्वचा में ग्लो लाने के लिए उड़द की दाल और कच्चा दूध काफी फायदेमंद साबित होता है।साथ ही यह त्वचा को नमी प्रदान करने में भी काफी मददगार साबित होता है।

.

कैसे बनाना है

पिगमेंटेशन कम करने वाला फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले कम से कम आधा कटोरी दाल को मिक्सर में पीस लें।इसके बाद आप इसमें 3 से 4 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं।इसे अच्छी तरह मिलाएं।

.

कैसे इस्तेमाल करे

फेस पैक मिलाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं।ध्यान रहे कि फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।इसे कम से कम 10 मिनट के लिए लगा रहने दें।ऐसा करने के बाद अपने चेहरे को कॉटन की मदद से साफ कर लें।इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम दो बार कर सकते हैं।इसके लगातार इस्तेमाल से आपके चेहरे पर मौजूद पिग्मेंटेशन कम होने लगेगा और आपका चेहरा खिल उठा नजर आएगा।

ध्यान रहे कि अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें, फिर कोई अन्य या घरेलू उपाय आजमाएं। साथ ही पैच टेस्ट करना न भूलें और अगर आपको त्वचा में हल्का सा भी मूवमेंट महसूस हो तो इस नुस्खे को पूरी तरह से अपनाएं।