अगर आप भी करते है ज्यादा मीठे का सेवन,तो हो जाए सावधान,डायबिटीज ही नहीं लिवर से जुडी समस्या हो सकती है

 
g

दिल और किडनी की तरह लिवर भी शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण अंगो में से एक है। लेकिन कई बार इसे इग्नोर कर दिया जाता है। किसी भी चीज का सेवन कर लेते है या कोई भी काम करते समय यह नहीं सोचते है की हमारे लिवर पर इसका असर कैसे होगा। इसी कारण से हम अनजाने में लिवर को नुकसान पंहुचा देते है और कई बार लिवर ट्रासप्लाट की नौबत आ जाती है। तो चलिए जानते है ऐसी आदतों के बारे में जो सीधे आपके लिवर पर अटेक करती है और अंदर ही अंदर आपके लिवर को नुकसान पंहुचा देती है। 

h

ज्यादा चीनी खाना 
अक्सर लोग चीनी का सेवन करते है ,लेकिन चीनी का ज्यादा सेवन करने से लिवर को नुकसान होता है। जो व्यक्ति ज्यादा मात्रा में मिठाईया या मीठी चीजों का सेवन करते है ,उनके शरीर में नुकसानदायक केमिकल बनने लग जाते है जो आखिरी में लिवर को नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में लिवर के रोगियों के लिए ज्यादा मिठे का सेवन करने से बचना चाहिए। 

ज्यादा नमक - अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन करते है तो सवधान हो जाए। ज्यादा नमक खाने खाने से किडनी ही नहीं बल्कि लिवर जैसे अंग को भी नुकसान पहुँचता है। शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा किडनी के साथ लिवर के लिए हानिकारक है। ऐसे में ज्यादा नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। 

g

धूमपान व शराब का सेवन - शराब सीधे आपके लिवर पर अटेक करती है ,इस बारे में अधिकतर लोगो को पाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते है जी धूमपान करने से भी लिवर पर कई बुरे असर  होते है। ऐसे में जो लोग शराब और धम्रपान करते है ,उनका लिवर को कई नुकसान  होते है।