अगर आपको भी है कब्ज की समस्या तो इन बीमारियों के हो सकते है लक्षण,जानिए इनके बारे में

 
g

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में सेहत का ख्यान रखना भूल जाते है। जिसके कारन कई बार क्वब्ज की समस्या होने लगती है। कब्ज इसलिए होता है की आपकी बॉडी आंत प्रोडेक्ट से भर जाता है और पानी की कमी होने लगती है। ये मल सूखता है जिससे ये शरीर से बहार निकलना मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण कब्ज की समस्या होने लगती है। इसके अलावा कुछ बीमारियों में लोगो को कब्ज की समस्या होने लगती है। कब्ज कई बीमारियों का लक्षण है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए तो चलिए जानते है इन बीमारियों के बारे में 

h

डायबिटीज - अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो ऐसे में आपको कब्ज की समस्या ज्यादा होती है। डायबिटीज से आपके पेट और आंतो में जाने वाली नसों को नुकसान होता है जिससे कब्ज की समस्या होने लगती है। इसके अलावा इसे दस्त की परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अक्सर एक्सपर्ट का सुझाव रहता है की वे अपनी डाइट में रफेज वाली चीजों को शामिल करे। 

g

कोलोरेक्टल कैंसर - कोलोरेक्टल कैंसर में रीढ़ की हड्डी की नसों पर प्रेशर पड़ता है जिससे आपकी आंत्र  की गति धीरे हो जाती है या रोक सकता है।इससे कब्ज की समस्या होने लगती है इसके साथ ही पेट या मलाशय के लिए कई परेशानी होने लगती है जिससे मॉल त्याग में और मुश्किल होने लगती है इससे ये परेशानी और बढ़ने लगती है। 

इरिटेबल बोएल सिंड्रोम - ये एक आम विकार है जो बड़ी आंत की प्रभावित करता है। इसके लक्षण में पेट दर्द,ऐठन,सूजन,गैस कब्ज की समस्या होने लगी है। इसमें रह रह कर कब्ज की परेशानी होने लगती है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए आपको आपको फाइबर फ्रूड का सेवन करना चाहिए। इससे आराम मिलता है।