अगर माथे पर छोटे छोटे दानो की समस्या से परेशान है तो इनसे निजात पाने के लिए अपनाए इन सरल घरेलू उपाय को

 
j

अक्सर लोग एक्ने की समस्या से ज्यादा परेशान रहते है।ये समस्या आम है। माथे पर कई कारणों से एक्ने हो जाते है।ये कई कारणों से होते है   ये सफाई का ध्यान नहीं रखना,हार्मोन्स में बदलाव होने या तनाव लेने के कारण माथे पर छोटे छोटे दाने होने लगते है। ये स्किन की ऊपरी पार्ट के ठीक निचे होते है जो ब्लोक्ड हो जाते है और उभरे हुए दिखाई देते है।इससे त्वचा की सुंदरता कम होती है ऐसे में इस समस्या से जल्दी निजात पाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते है लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता है।आपको बता दे की एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ सरल घरेलू तरीके है जिनकी मदद से इस समस्या से निजात पा सकते है तो चलिए जानते है इनके बारे में 

g
 माथे पर एक्ने की समस्या होने पर एलोवेरा का तेल लगा ले इससे बेहद लाभ होता है। इसके अलावा इस समस्या से निजात पाने के लिए ट्री ट्री ऑयल बेहद लाभदायक है इसके लिए ट्री ट्री ऑयल की कुछ बुँदे पानी में मिलाए और रुई की मदद से माथे पर लागए।अब कुछ देर के लिए छोड़ दे।ऐसा करने से माथे पर दाने निकना कम होते है। .

g

अगर आपके माथे या चेहरे पर छोटे दाने निकल रहे है तो ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीबू का रस बेहद फायदेमंद है। इसके लिए नीबू के रस की कुछ बुँदे माथे के दानो पर लगाए और कुछ देर छोड़ दे।इससे थोड़ी जलन होगी लेकिन माथे के दबे हुए दानो से छुटकारा मिलता है।इसके अलावा खरबूजे के एक टुकड़े को रात में सोने से पहले माथे पर मले और सुबह उठकर पानी से धो ले। ऐसा करने से आपके दूर होते है त्वचा सॉफ्ट रहती हैबेसन और बादाम के पाउडर की बराबर मात्रा लेकर उसमे एक चुटकी हल्दी मिलाए और पानी डालकर पेस्ट बना ले।अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए लगा ले इसके बाद धो ले। इससे दाने कम होते है।