जानिए इन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में जो आपकी नींद खराब करने की वजह बनती है

 
.

सभी को उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है।लेकिन देखा जाता है कि कुछ लोग चाहकर भी अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। दरअसल जब ये लेटते हैं तो पेट फूलने, गैस या जलन के कारण इन्हें ठीक से नींद नहीं आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे डिनर के दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं।

.

खाने के बाद बैठे रहना

आमतौर पर देखा जाता है कि कुछ लोग रात का खाना खा लेते हैं और उसके बाद ऐसे ही बैठे रहते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको गैस हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका खाना ठीक से नहीं पचता और फिर नींद भी डिस्टर्ब होती है। इसलिए खाना खाने के करीब आधे घंटे के बाद हल्की सैर जरूर करें।

.

खाने के बाद ढेर सारा पानी पीना

ऐसा करने से खाने को पचाने वाले एंजाइम डाइल्यूट हो जाते हैं और खाना ठीक से नहीं पच पाता। इससे उन्हें न केवल पेट में दर्द, भारीपन और असहजता महसूस होती है, बल्कि ठीक से नींद भी नहीं आती है।

बासी या कच्चा खाना खाने में रात का खाना

यदि आप सब्जियों को ढंग से नहीं बताएंगे तो वह गैस की समस्या पैदा कर सकती है, जो आपकी नींद में समस्या पैदा कर सकती है। इसके अलावा बासी खाना खाने से भी गैस के कारण नींद खराब होती है।

.

बहुत अधिक मसालेदार या तेलयुक्त खाना भोजन

इससे आपको काफी गैस बन सकती है और आपको बार-बार डकार आने लगती है। जिससे आपके लिए सोना बहुत मुश्किल हो जाता है।

रात का खाना जल्दबाजी में

कुछ लोग जल्दी में डिनर कर लेते हैं। हालांकि,यदि आप बहुत बार खाते हैं, तो यह अपच का कारण बन सकता है। जिससे व्यक्ति का पेट फूलने लगता है। इससे न सिर्फ व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है बल्कि गैस और एसिडिटी की वजह से भी आपको ठीक से नींद नहीं आती है।