जानिए सूरज की रोशनी से विटामिन डी लेने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है

 
.
गर्मियों में हम धूप से जितना दूर भागते हैं, सर्दियों में हम उतना ही करीब जाना चाहते हैं क्योंकि इससे हमें ठंड से राहत मिलती है। इसके अलावा भी हमारे शरीर को और भी कई फायदे हैं, ज्यादातर लोग जानते हैं कि सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह विटामिन आपको किस समय मिलता है? इसके अलावा ऐसा नहीं है कि अगर आप ज्यादा देर तक धूप में बैठेंगे तो आपको इसका फायदा मिलेगा तो आइए जानते हैं कि आपको धूप कब लेनी चाहिए? इससे आपको क्या लाभ होगा?
तो आप विटामिन डी लेने का सही समय क्या है? अगर आप सुबह विटामिन डी लेना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे 25 से 30 मिनट के लिए धूप ले सकते हैं क्योंकि इस समय में विटामिन डी अच्छी तरह से उपलब्ध होता है।

.

शाम

अगर आप शाम को धूप से विटामिन डी लेना चाहते हैं तो सूर्यास्त के समय यह विटामिन ले सकते हैं।

विटामिन डी

थोड़ा सा समय धूप में बिताने से ही कई फायदे होते हैं। इनमें सबसे लोकप्रिय विटामिन डी है। आज के समय में बहुत से लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर को ऊर्जावान भी रखता है।

.

यूवीए धूप में मौजूद होता है

सूरज की रोशनी से शरीर को यूवीए मिलता है, जिससे हमारे रक्त प्रवाह में सुधार होता है। इसके अलावा यह ब्लड ग्लूकोज लेवल में भी सुधार करता है।

.

नींद के लिए अच्छा है

अगर आप नींद से परेशान हैं तो धूप आपके लिए बहुत मददगार होगी क्योंकि इससे आपको गहरी नींद आने में मदद मिलती है। धूप में मेलाटोनिन नामक हार्मोन होता है, जिससे आपको गहरी नींद आती है।