Mukesh Ambani:सब्जी से लेकर पेट्रोल तक... रिलायंस इंडस्ट्रीज है आपके जीवन का हिस्सा

 
.

कल्पना कीजिए कि क्या कोई ऐसी कंपनी हो सकती है जो अपने ब्रांड के तहत लगभग हर घरेलू सामान का निर्माण और सेवा करती है। सब्जी से लेकर दाल, चावल, दूध जैसे सामान, कपड़े, मोबाइल फोन, इंटरनेट कनेक्शन यहां तक ​​कि पेट्रोल-डीजल तक। यह कंपनी सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक आपके जीवन का हिस्सा है।

.

मुकेश अंबानी के उत्पादों और सेवाओं पर निर्भर हैं

भारत में करोड़ों लोग दुनिया के 8वें और एशिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी के उत्पादों और सेवाओं या उनके साथ साझेदारी करने वाली फर्मों पर निर्भर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 93.2 अरब डॉलर यानी करीब 7.6 लाख करोड़ रुपए है।

.

मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने 1950 के दशक में कपड़ों के कारोबार से इस कंपनी की शुरुआत की

इस कंपनी की शुरुआत मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने 1950 के दशक में कपड़ों के कारोबार से की थी। टेक्सटाइल से शुरू हुई कंपनी की यात्रा आज ऊर्जा, सामग्री, खुदरा, मीडिया और मनोरंजन और डिजिटल सेवाओं तक फैल गई है। कंपनी आपको 200 से अधिक उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर रही है।

.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का साम्राज्य कितना बड़ा है?

ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का साम्राज्य कितना बड़ा है? यह समूह कौन-सी वस्तुएँ और सेवाएँ प्रदान करता है? कितने ब्रांड हैं जो रिलायंस के हैं। यहां हम आपको ग्राफिक्स के जरिए रिलायंस के इस साम्राज्य के बारे में बता रहे हैं।restofworld.org की रिपोर्ट से तैयार किए गए ग्राफिक्स में आप देख पाएंगे कि किस तरह लगभग हर भारतीय मुकेश अंबानी की कंपनियों के किसी न किसी उत्पाद और सेवाओं से जुड़ा हुआ है।