बरसात के मौसम में बच्चो को हेल्दी रखने के लिए इन बातो को जरूर रखे ध्यान,जानिए इनके बारे में

 
g

बरसात का मौसम है इस मौसम में भीगना,ठंडी हवाओ के बिच मौसम के मजे लेना,खेलने कूदने और घूमने फिरने का अपना अलग ही मजा होता है लोग इस तरह के माहौल में रहना पसंद करते है। बच्चो को भी बरसात का मौसम काफी पसंद होता है। लेकिन बरसात के मौसम में कई बीमारिया और इंफेक्शन होने का खतरा रहता है ऐसे में सेहत का ख्याल रखना काफी जरुरी होता है। इस मौसम में बच्चे ज्यादा बीमार होते है। ऐसे में बच्चो को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट की जरूरत होती है तो चलिए जानते है बच्ची को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करे 

h

साफ पानी पिए - बरसात के मौसम में दूषित पानी को पिने के कारन बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। बच्चो को हेल्दी रखने के लिए उन्हें साफ और सुरक्षित पानी पिलाए। पिने को पानी उबाले और इसे छानकर उस पानी को पिलाएँ। इससे बच्चे सुरक्षित रहते है। 

बसी खाना नहीं खिलाए - बच्चो को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें बासी खाना नहीं खिलाए। कई बार रात में बचा हुआ खाना फ्रिज में रख देते है और बाद में उसका सेवन करते है लेकिन ऐसा नहीं करे। बचे हुए खाने में बैक्टीरिया पंप सकते है जिससे खाना जल्दी खराब हो जाता है ऐसा खाना खाने से बच्चे बीमार हो सकते है। इस मौसम में बच्चो को फ्रेश और गर्म खाना खिलाए। 

h
विटामिन सी वाले फ़ूड
- बच्चो को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए उनकी डाइट में विटामिन सी वाले फ़ूड को शामिल करे। विटामिन सी  फ़ूड खाने से बच्चो की इम्युनिटी बढ़ती है। इससे बच्चे कई बीमारियों से बचे रहते है और स्वस्थ रहते है।