किड्नी को स्वस्थ रखने के लिए आज ही छोड़े इन बुरी आदतों को,वर्ना जीना हो जाएगा मुश्किल

 
g

आज के समय में सेहत से जुडी कई समस्या रहती है।आज के समय से ज्यादातर लोग किडनी से जुडी समस्या से परेशान रहते है। किडनी की समस्याओ और बीमारियों के जोखिम को बढ़ा रहे है।डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से भी किडनी की बीमारियों को खतरा बढ़ सकता है। किडनिया मानव शरीर के योद्धा है। वे शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने में अहम किरदार निभाते है।वह हमारे खून में पानी,खनिजों का एक हेल्दी बेलेंस बनाए रखने में मदद करते है।जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरुरी है।तो चलिए जानते है उन आदतों के बारे में जो किडनी के लिए हानिकारक होती है। 

g

नमक शकर का दुरुप्रयोग 
कई लोग खाने में नमक का सेवन ज्यादा करते है।नमक से खाने का स्वाद बढ़ता है। नमक में हाई डायट्री सोडियम पाया जाता है ,जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और बदले में आपकी किडनी को नुकसान पंहुचा सकता है। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखने के लिए नमक की जगह जड़ी बूटियों और मसलो के साथ अपने खाने का स्वाद ले।

पानी नहीं पीना 
अच्छी तरह हाइड्रेड रहने के लिए आपकी किडनी शरीर से सोडियम और विषाक्त पदार्थो को साफ करने में मदद करते है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में पानी पिने से दर्दनाक किसनी स्टोन से बचने के सर्वोत्तम तरीको में से एक है। किडनी की परेशानियों या किडनी की विफलता वाले लोगो को अपने तरल पदार्थ का सेवन सिमित करने के जरूरत हो सकती है। 

f

ज्यादा मास खाना 
कई लोगो को मास का सेवन करना काफी पसद होता है।पशु प्रोटीन खून में एसिड उत्प्पन करता है जो की किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है और एसिडोसिस का कारण बन सकता है -जिसमे किडनी एसिड को तेजी से खत्म यही कर सकती है। शरीर के सभी अंगो के विकास ,रखरखाव के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है लेकिन अपनी डाइट फलो और सब्जियों से संतुलित होनी चाहिए।