लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए इन सुपरफ्रूड्स को अपनी डाइट में जरूर करे शामिल

 
g

दीर्घायु के लिए भोजन करना: यह कोई रहस्य नहीं है कि हम जो खाते हैं वह हमें मदद या नुकसान पहुँचाने की क्षमता रखता है। प्रसंस्कृत भोजन की हमारी लत ने हमें एक ऐसे आहार का सेवन करने के लिए छोड़ दिया है जो अपर्याप्त पोषण प्रदान करता है और बहुत सारी बीमारियों का कारण है, जैसे मोटापा, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह। जबकि हममें से कोई भी हमेशा के लिए जीवित नहीं रहेगा, हम जो खाते हैं उस पर ध्यान देकर हम आपके जीवन में कुछ अतिरिक्त वर्ष जोड़ सकते हैं। हमारे जीवनकाल को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, इन सुपरफूड्स को देखें जो हमें लंबे समय तक जीने में मदद करते हैं।

पागल

नट्स न्यूट्रिशन पावरहाउस हैं। वे स्वस्थ वसा, पौधे प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, और पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख खनिज प्रदान करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि वे जीवन विस्तार से जुड़े हुए हैं

फैटी मछली

सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछली अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध हैं। वे विटामिन ए और डी का एक अच्छा स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे हैं। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो हृदय रोग, मस्तिष्क क्षति और स्ट्रोक के कम जोखिम से जुड़े हुए हैं। also read : सर्दियों में डेंड्रफ की समस्या है परेशान ?? तो इसे रोकने के लिए अपनाए इन सरल तरीको को

चमकीले रंग के फल और सब्जियां

शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं, उनमें पोषक तत्वों के कारण अधिक समय तक जीवित रहते हैं। जबकि सभी फल और सब्जियां आपके लिए अच्छे हैं, चमकीले रंग के उत्पाद विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं क्योंकि प्राकृतिक रंजक जो उन्हें अपना रंग देते हैं, कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां फोलेट से भरपूर होती हैं, जो कोशिका वृद्धि और लाल रक्त कोशिका के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। वे कैरोटीन (रंगद्रव्य जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं) को भी वापस करते हैं जो स्वस्थ दृष्टि, हड्डियों, दांतों और त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी के कई स्वास्थ्य लाभों को सूचीबद्ध करने में लंबा समय लगेगा, लेकिन संक्षेप में, यह छोटा फल हमारे स्वास्थ्य के लिए एक जीवन रक्षक (शाब्दिक रूप से) है। दरअसल, छोटा क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और इम्यून-बूस्टिंग गुणों से भरा होता है, साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर जैम-पैक होता है। हमारे शरीर में जितने अधिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स होंगे, सुरक्षा उतनी ही अधिक होगी।