शरीर पर मस्सो की समस्या से है परेशान,तो इन्हे कम करने के लिए इन घरेलू चीजों का ऐसे करे इस्तेमाल

 
g

स्किन पर दिखाई देने वाले तिल सभी के शरीर पर होते है लेकिन ये मस्से है जो किसी किसी के शरीर पर निकलते है ये काले या त्वचा के कलर के भी होते है ज्यादातर लोग इनसे निजात पाना चाहते है इसके लिए कई तरीके आजमाते है .कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको बता दे इन तिल से निजात पाने के लिए कुछ सरल घरेलू तरीके है जिनकी मदद से इनसे निजात पा सकते है तो चलिए जानते है इनके बारे में 

h

एपल साइडर विनिगर - अगर तिल की समस्या है तो ऐसे में सेब के सिरके का इस्तेमाल करे ये एक एसिडिक सब्स्टेंस है जिसे फर्मेटेड सेबो से बनाया जाता है। इसे मस्से हटाने के लिए सामान्य तोर पर इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए एक चम्मच पानी में 2 चम्मच एपल साइडर विनिगर मिलाए और रुई में डुबोकर मसे पर लगाए और कुछ देर के लिए छोड़ दे .इससे जलन हो सकती है इसका इस्तेमाल ध्यान से करे इसे दिन में एक बार लगा ले। 

आलू - मस्से से निजात पाने के लिए आलू का रस बेहद फायदेमंद है मस्से को सुखाने के लिए आलू के रस का प्रयोग किया जाता है .इसके लिए आलू का रस निकाल ले और मस्से पर लगाए और उसे पट्टी से ढक ले .इसके अलावा आप आलू के छोटे टुकड़े काट ले इसे मस्से पर घिसे ऐसा रोज करे। 

h

लहसुन - लहसुन में एंटीवायरल तत्व पाए जाते है जिसे कई घरेलू नुक्सो में प्रयोग किया जाता है। इसे मस्से पर प्रयोग किया जा सकता है इसके लिए लहसुन की कली  को क्रश करे और पानी में मिला ले इस पानी को मस्से पर लगाकर किसी पट्टी से कवर करे कुछ देर के लिए छोड़ दे ऐसा आपको रोज करना होगा।