आम को खाने से पहले पानी में क्यों भिगोकर रखना चाहिए,जानिए नानी के इन नुक्सो के बारे में

 
h

गर्मी का मौसम है इस मौसम में आम मिलते है आम का सेवन करना ज्यादातर लोगो को पसंद है ये काफी टेस्टी होते है। इस मौसम में आम के आचार,आमरस के साथ कई रेसिपी बनाते है। लेकिन क्या आप जानते है घरो में दादी या नानी आम खाने से पहले इसे एक दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख देती थी। इसका कारन ये था आम में लगी गंदगी और फसल में इस्तेमाल किये गए केमिकल साफ हो जाते है। तो चलिए जानते है आम को भिगोकर क्यों रखते है 
j

फाइबर एसिड से बचे रहते है - आम में फाइटिक एसिड पाया जाता है जो कई फलो ,सब्जियों और नट्स में मौजूद होता है। फाइटिक एसिड शरीर में गर्मी पैदा करता है। ऐसे में जब आम को कुछ घंटो के लिए पानी में भिगो देते है इससे फाइटिक एसिड कम होता है। 

केमिकल से  बचे रहते है - फसल को अच्छी रखने क लिए कई तरह के कीटनाशक का प्रयोग किया जाता है। ये कीटनाशक जहरीले होते है इससे शरीर में जलन,एलर्जी,सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में आम का सेवन करने से पहले पानी में भिगोकर रखने से कई समस्याओ से छुटकारा मिलता है। 

h

शरीर का तापमान सही रखता है - आम शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे सेहत से जुडी कई समस्या होने लगती है। इसे में इससे बचने के लिए और शरीर का तापमान सही रखने के लिए आम को थोड़ी देर के लिए पानी में भिगो देते है जिससे थर्मोजेनिक गुण कम होते है।