आपका रिश्ता भी हो गया है अनहेल्दी और टॉक्सिक, तो बचने के लिए जरूर फॉलो करे ये आसान टिप्स

 
aaaaaafg

प्यार करना जितना आसान होता है निभाना उतना ही मुश्किल प्रेम संबंध में अगर प्रेम ही ना रह जाए तो ऐसे संबंधों को खत्म कर देने में ही भलाई होती है देर होने पर जिंदगी में पछतावे के सिवा कुछ नहीं रह जाता प्रेम में बंधना हर किसी की लाइफ का खूबसूरत एहसास होता है। लेकिन कई लोग के लिए यह एहसास मुश्किल भरा हो जाता है। पार्टनर के साथ संबंध अगर अनहेल्दी और टॉक्सिक हो गया हो तो उसे मूवऑन कर देने में भलाई हैं। 

काफी मुश्किल होता है
प्रेम संबंध को तोड़ना जरा भी ऐसा नहीं होता है भले ही ही उस रिश्ते इसमें आप शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना कभी शिकार हो रही हो क्योंकि कई बार आपका आकर्षण पार्टनर के लिए संबंधों को खत्म करने से रोकता है लेकिन कैसे जान पाएगी कि आपका रिश्ता टॉक्सिक और अनहेल्दी हो गया है। 

टॉक्सिस इस रिश्ते से बाहर आने के लिए फॉलो करें टिप्स
समस्याओं को समझे

आपके पार्टनर के व्यवहार में रूखापन, शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना जब शामिल होने लगे तो आपकी यह समझने की जरूरत है कि रिश्ता टॉक्सिक गया है इस तरह के रिश्ते को बचाकर रखने के प्रयास में आप बेकार ही होंगे। 

सही समय पर सही निर्णय लेवे
अपनी जिंदगी का फैसला आपको खुद लेना है दोस्त या परिवार केवल साथ दे सकते हैं। पार्टनर के साथ रिश्ता एंड हेल्दी हो गया है और आप उससे छुटकारा पाना चाहती है तो खुद को मानसिक रूप से तैयार कर ले और सही कदम उठाएं.

 नहीं हो गिल्टी फील
 टॉक्सिक के रिश्ते को बाहर निकालने के बाद मैंने किसी तरह की गिनती भावना लाए आपके जीवन में आने वाला हर व्यक्ति कुछ सिखा कर ही जाता है इसलिए इस तरह के रिश्ते को जीवन का सबक समझ कर आगे बढ़े। 

खुद पर देवें ज्यादा ध्यान
कई बार बुरे रिश्तो में होने के कारण हम अपने ऊपर ध्यान देना छोड़ देते हैं इस तरह के रिश्ते से बाहर निकलने और खुद पर अधिक ध्यान देवें मानसिक शांति के साथ ही शरीर को फिट रखने की पूरी कोशिश करें जिंदगी में जुड़े बाकी रिश्ता और दोस्तों के साथ खुद को खुश रखें। फाइनेंशली कमजोर है तो उस तरफ बढ़े और बीती बातों को भूलने की पूरी कोशिश करें इस तरह की अप्रोच के साथ आप एक टॉक्सिस  रिश्ते से बच सकते हैं। also read ; 
Lohri 2023 : लोहरी के त्यौहार पर अपनों के साथ साझा करने के लिए ये शुभकामनाएं,बधाई,व्हाट्सअप संदेश और छवियाँ