कुल्लु मनाली या फिर नैनीताल नहीं बल्कि अब इन जगहों पर उठाए छुट्टियों का लुफ्त, यहाँ मिलेंगे प्राकृतिक सुंदर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़

 
xzx

क्या आप इस बारिश के मौसम में प्रकृति का लुफ्त उठाना चाहते है तो यह खबर आपके बेहद काम में आने वली है। क्योकि आज हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे हील स्टेशन के बारे में बता रहे है जहां आप अपनी फैमिली के साथ में इंजॉय कर सकते है। आज हम कुल्लु मनाली या फिर नैनीताल की बात नहीं कर रहे है बल्कि कुछ अन्य स्टेशनों के बारे में बता रहे है जहां आप पहाड़ों की प्राकृतिक वादियों का लुफ्त ले सकते है। 

फागु
शिमला में छोटा पहाड़ी शहर भी है जिसका नाम फागू हैं। ये जगह छोटे-छोटे घरों और हरे-भरे बागानों से घिरी हुई है। यहां आपको हिमालय की चोटियां जैसे खूबसूरत नजारे देखने को मिल जाएंगे।  

कोकरनाग
जम्मू कश्मीर में ही पहलगाम से 60 किमी दूरी पर कोकरनाग नाम का एक हील स्टेशन है जहां पर कश्मीर की तरह ही खूबसूरत वादियां है है इस जगह की एक खास बात यह है कि हां पर एशिया का सबसे बड़ा मत्स्य पालन होता है. जैसे ही आप हरी-भरी घाटी में प्रवेश करते हैं, आपको खिले हुए फूलों की महक से भरी ताजी हवा महसूस होने लगेगी। 

मेचुका 
Arunachal Pradesh में समुद्र तल से 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मेचुका घाटी भी प्राकृतिक सुंदरता की मुरुत है।यहां मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्य, विदेशी जनजातियां, प्राकृतिक सुंदर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और सियोम नदी है। यह सबकुछ आपकी छुट्टियो को और भी ज्यादा आनंदमय बना देती है। 

लंबासिंगी
आंध्र प्रदेश का कश्मीर कहा जाने वाला लंबासिंगी भी ऑफबीट हिल स्टेशन में आता है। आपको बता दें कि लंबासिंगी दक्षिण भारत की एकमात्र जगह है जहां सर्दियों के दौरान हिमपात होता है। यह अपने चाय और कॉफी के बागानों के साथ-साथ छोटे सेब और स्ट्रॉबेरी के खेतों के लिए प्रसिद्ध है। also read :