शरीर में विटामिन B12 की कमी को पूरा करती है बासी रोटी, जान लीजिए सेवन करने का सही तरीका

 
xzx

इस समय लोगो में विटामिन की कमी का होना आम समस्या हो गयी है क्योकि ये बहुत कम फूड्स में पाया जाता है और वेजीटेरियन खाना खाने वाले के लिए इसके लिए बेहद कम विकल्प होते है लेकिन अगर आप सही भोजन का सेवन करते तो आप गेंहू की रोटी भी आपके शरीर में विटामिन D की कमी को पूरा कर सकती है। 

विटामिन B12 की कमी होने पर हमारी बॉडी में थकन, शरीर का पीला पड़ना, सिरदर्द, डिप्रेशन पेट की दिक्कतें, मुंह और जीभ में सूजन, मसल्स में दर्द, नसों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है ऐसे में शरीर में विटामिन B12 में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए के लिए काफी जरुरी होता है। क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है कि बासी खाना खाने से बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती हैं जिसको खाने से कि तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं। 

न्यूट्रिशनिस्ट्स का मानना है कि अगर हम गेहूं की रोटी को रात भर छोड़कर अलगे दिन खाते हैं तो उसमें फर्मेंटेशन का प्रोसेस शुरू हो जाता है। इस समय अच्छा बैक्टीरिया विटामिन B12 बनाने लगता है, जिसे हमारी बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है। बासी रोटी में फाइबर बहुत अधिक होता है और साथ  सोडियम की मात्रा भी बहुत होती है ऐसे में यदि आप बासी रोटी के सेवन से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।  

रिसर्च के मुताबिक विटामिन B12 की कमी खत्म करने के लिए मछली, जानवरों की कलेजी, रेड मीट, अंडे, दूध, चीज़, योगर्ट, फोर्टिफाइड न्यूट्रिशनल यीस्ट खा सकते हैं। also read : पॉली हाउस : इस राज्य की सरकार किसानों की आर्थिक रूप से मदद के लिए दे रही है 50 % तक की सब्सिडी, जानिए आवदेन की पूरी प्रोसेस