दांतों में लगे कीड़ों से हमेशा से निजात दिलाएगा ये आसान घरेलू उपाय

आज के समय में हर कोई मोती के जैसे चमकदार दांत पाना चाहता है यह न केवल आपको पर्सनलिटी में सुधार करते है बल्कि ये दांतो का स्वस्थ रखने का बेहतरीन तरीका भी है
 
zx

आज के समय में हर कोई मोती के जैसे चमकदार दांत पाना चाहता है यह न केवल आपको पर्सनलिटी में सुधार करते है बल्कि ये दांतो का स्वस्थ रखने का बेहतरीन तरीका भी है ऐसे में कुछ लोगो दांतों से जुड़ी हुई समस्या से काफी ज्यादा परेशान रहने है जिनमे से कीड़े लग्न भी एक है। यह सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते है असल में कैविटीज के कई कारण होते है दांतों का साफ न होना और मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन, मीठी चीजों का अधिक सेवन करना आदि हेल्थ से जुड़ी हुई दिक्कत हो सकती है। कैविटी दांतों को खराब करने का काम करती है ऐसे में आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे है जिससे आप इस समस्या से तुरंत राहत पा सकते है। 

दांतों की कैविटी के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय 
लौंग

लौंग केवल कैविटी ही नहीं किसी भी तरह की ओरल प्रॉब्लम से निपटने में काफी हद तक आपकी मदद करता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण दर्द कम करने में भी आपकी मदद करते हैं। लौंग के तेल का इस्तेमाल कर दांतों के कीड़ों से राहत पा सकते हैं। 

लहसुन
आपके किचन में लहसुन जैसी चीजें तो आसानी से उपलब्ध हो जाती है जो न केवल स्वाद को बढ़ाती है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण एक बेहतरीन पेनकिलर की तरह से काम करने के लिए मजबूर करते है जो दांतों के दर्द और कीड़ो से रहत दिलाने में मदद करती है। 

नमक का पानी
दांतों के कीड़ों और दर्द में नमक का पानी आपके बड़े काम आ सकता है। ये आपके मुंह को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है और कैविटी में से चिपचिपापन भी दूर करता है। नमक पानी हमारे मुंह से एसिड को हटाकर मुंह का पीएच लेवल सामान्य कर सकता है।

नींबू
नींबू विटामिन-सी का सबसे बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसमें मौजूद एसिड जर्म्स को मारकर दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं। मुंह में नींबू का एक टुकड़ा रखकर उसे चबाएं और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें। इससे दर्द के साथ कीड़ों से भी राहत मिल सकती है। 
दांतो में लग गए कीड़े ?? तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाए इन घरेलू तरीको को