World Music Day 2023 : न केवल एंटरटेनमेंट बल्कि सेहत पर पॉजिटिव असर डालता है म्यूजिक, सुनने से दूर होती है 5 समस्या

 
vcv

संगीत न सिर्फ केवल हमारा मनोरंजन करता है बल्कि यह हमारी सेहत का ख्याल रखने में भी काफी फायदेमंद होता है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। संगीत के इसी महत्व को बताने के लिए हर साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया जा रहा है ऐसे में म्यूजिक डे से पहले हम आपको बताते है कि संगीत सुनना हमारे लिए कितना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है और यह किन किन बीमरियों को दूर करने में फायदेमंद होता है। 

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, तनाव, एंजाइटी और घबराहट की समस्या से जूझ रहे हैं, तो संगीत सुनने से आपका मन हल्का होगा, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और ये हार्ट रेट को भी नॉर्मल करके ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है। 

हैप्पी हार्मोन ट्रिगर करें
जब हम म्यूजिक सुनते हैं, तो हम अच्छा फील करते हैं और इससे हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन जैसे एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन, डोपामाइन बढ़ने लगते हैं, जिससे हम अच्छा और खुश महसूस करने लगते हैं। 

अनिद्रा की समस्या को दूर करें
जी हां, रात के समय अगर हम लाइट म्यूजिक सुनते हैं, तो इससे हमारी नींद की क्वालिटी सुधरती है और अनिद्रा की समस्या भी दूर हो सकती है। रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि म्यूजिक सुनने से स्लीपिंग पैटर्न बेहतर होता है। 

फोकस को बढ़ाएं
अगर बच्चे पढ़ाई में कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते या आपका भी किसी काम में मन नहीं लगता हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए म्यूजिक सुनें। इससे आप अपने काम पर फोकस कर सकते हैं और बेहतर रिजल्ट भी पा सकते हैं। 

वर्कआउट इंटेंसिटी बढ़ाएं
अक्सर आपने देखा होगा कि लोग वर्कआउट के दौरान म्यूजिक सुनते हैं, ये  सिर्फ शौक के लिए नहीं करते बल्कि वर्कआउट के दौरान अगर म्यूजिक सुना जाए तो इससे वर्कआउट इंटेंसिटी बढ़ती है और आप डेडिकेटेड होकर वर्कआउट करते हैं। also read : 
मुंह के छालों से हो गए है तंग, तो फॉलो करे ये आसान नुस्खे, कुछ ही मिनटों में मिलेगा आराम