2023 : नए साल की शुरुआत में क्रेडिट कार्ड,LPG और बैंक लॉकर समेत कई नियमो में हुआ बड़ा बदलवा,अब जेब पर पड़ेगा असर

 
h

नए साल की शुरुआत हो चुकी है और साल के पहले दिन कई नियमो में बड़ा बदलाव किया गया है।टोल टेक्स से लेकर,गैस सिलेंडर की कीमतों और बैंक लॉकर के साथ कई नियम बदल गए है।जिसका आम जनता की जेब पर सीधा असर होगा।इन सबके अलावा आज से गाड़ी खरीदना महंगा हो जाएगा और साथ ही क्रेडिट कार्ड के नियमो में भी बड़ा बदलाव किया गया है।तो चलिए जानते है 1 जनवरी 2023 से किया क्या नियम बदल गए है

गैस सिलेंडर 1.25 रूपये हुआ महंगा 

आज से गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़ा बदलाव हुआ है।कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपयों का इजाफा हो गया है।वही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमते जस की तस बानी हुई है। also read :PM नरेंद्र मोदी की माँ हिरा बा का हुआ निधन,माँ के निधन पर नरेंद्र मोदी का ट्वीट

टोल टेक्स हुआ लागु 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर सफर करने वाले को बड़ा झटका लगा है।आज से इस रूट पर चलने वालो को भारी भरकम टोल टेक्स देना होगा।वे या हल्के मोटर वाहन पर 610 रूपये का टोल टेक्स देना है।हल्के व्यावसायिक वाहन ,हल्के माल ढुलाई के वाहन या मिनी बस पर 965 रूपये का टोल चुकाना होगा।बस या तर्क पर 1935 रूपये का टोल टेक्स लगेगा। 

लोका के नियमो में हुआ बदलाव 

आरबीआई ने बेंको कोआदेश देते हुए कहा है की 1 जनवरी से सभी लॉकर धारको को एग्रीमेंट जारी किया जाएगा और जिस पर ग्राहकों को हस्ताक्षर करना होगा।आरबीआई के नए नियम के अनुसार बेक यह तय करेंगे की उनके लॉकर समझौते में किसी भी तरह की अनुचित शर्त और नियम तो नहीं है।

क्रेडिट कार्ड के नियमो में हुआ बदलाव 

HDFC बैंक रिवार्ट्स प्वाइंट और फ़ीस में भी बदलाव करने जा रहा है। यह बदलाव आज से लागु हो गया है।इसके अलावा एसबीआई ने भी कुछ कार्ड के नियमो में बदलाव करने का फैसला लिया है।