एयर इंडिया ने किया क्रु मेंबर्स के लिए नए गाइडलाइंस जारी,'चलता है वाला कल्चर' अब हुआ बंद

 
.

टाटा अधिकृत एयर इंडिया (एआई) ने एयरलाइंस में काम करने वाले क्रू मेंबर्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। यह स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि 'चलता है वाला कल्चर' अब नहीं रहेगा। 40 पेज के सर्कुलर में एयर इंडिया ने अपने क्रू के लुक को लेकर गाइडलाइंस जारी की थी।एयर इंडिया ने क्रू मेंबर्स की ग्रूमिंग को लेकर पूरी गाइडलाइन जारी की है। इसमें पुरुष स्टाफ और महिला स्टाफ के लिए अलग-अलग निर्देश हैं, जिसमें बताया गया है कि उन्हें किस तरह के कपड़े और एक्सेसरीज पहननी है, बालों को कैसे रखना है।

.

महिला चालक दल के सदस्यों के लिए दिशानिर्देश

एक ही प्लेन चूड़ी पहननी चाहिए, कोई डिजाइन नहीं होना चाहिए कोई साधारण सोने या हीरे के गोल टॉप, झुमके या झुमके नहीं,बिंदी का साइज भी निर्धारित किया गया है- 0.5 सेमी।बालों को फैशन नहीं प्राकृतिक रंग में रंगना चाहिए।भूरे बालों की अनुमति नहीं है।आप हर दिन अपने बालों को प्राकृतिक बालों के रंग में रंग सकते हैं। यह पुरुष और महिला दोनों कर्मचारियों के लिए आवश्यक है।

.

पुरुषों के लिए

काली जैकेट पहनना अनिवार्य है व्यक्तिगत टाई पिन की अनुमति नहीं है क्रू केवल टाई पहन सकता है।बिना लोगो के काले रंग के मोज़े वर्दी के साथ पहने जा सकते हैं।।बड़े करीने से छोटे बाल काटे होंगे।इसके अलावा क्रू मेंबर्स को रोजाना शेव करनी होगी और हेयर जेल भी अनिवार्य रूप से लगाना होगा। साथ ही जिनके बाल नहीं हैं, उन्हें रोज शेव करनी होगी। सिखों की अंगूठी और कंगन को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत केवल शादी की अंगूठी ही पहनी जा सकती है और 0.5 सेमी मोटाई का कड़ा रखने की अनुमति होगी। साथ ही ब्रेसलेट पर किसी भी तरह का लोगो या डिजाइन नहीं होना चाहिए। महिला कर्मचारी एक सेंटीमीटर चौड़ी दो अंगूठियां पहन सकती हैं।

.

महिला के लिए

एयर इंडिया ने महिला क्रू मेंबर्स को गाइडलाइंस का पालन करने की सख्त हिदायत दी है। इसके अलावा फाउंडेशन और कंसीलर अनिवार्य किया गया है। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, महिला कर्मचारियों को मेकअप पूरा करना है, लेकिन आकर्षक नहीं। केवल चार काले बॉबी पिन की अनुमति है।आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और बालों के रंग में भी बदलाव टैटू सख्त वर्जित है। बालों को बहुत ऊंचा बांधना भी वर्जित है।न तो बहुत ऊंचा और न ही जूड़े को कंधे पर ढीला बांधना चाहिए।ब्लो ड्राई या परमानेंट स्मूथिंग के साथ छोटे खुले बाल बहुत जरूरी हैं।