इलेक्ट्रिक स्कूटर में फिर लगी आग,मिनटों में जलकर हुआ खाक

 
g

इन दिनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है।लेकिन इन स्कूटर में लगने वाली आग को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। कुछ महीनो पहले गर्मी के कारण कई इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की खबर सामने आयी है।जिनमे से कुछ हादसों में बैटरी के विस्पोट के कारण लोगो को अपनी जान भी गवानी पड़ी थी। लेकिन कुछ समय से इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के हादसों में कमी आयी थी ,पर हाल ही में एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का हादसा सामने आया है।ये हादसा एक बार फिर से सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर पर ऊगली उठाने का कारण बन सकता है। 

g

घंटना ओडिशा की है जहा पर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को पार्क किए हुआ था और अचनाक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गयी। स्कूटर में आग का कारण इसकी बैटरी में हुए विस्पोट को बताया जा रहा है। आग लगने के बाद स्कूटर कुछ ही समय में आँखों के समाने जल कर खाक हो गया। 

खबरों के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक दुकान के सामने पार्क किया गया था और अचनाक इस स्कूटर में बैटरी विस्पोट के कारण आग लग गयी। ये घंटना ओडिसा के सोनेपुर डिस्ट्रक्ट में घटी है।स्कूटर के मालिक का कहना है की वो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ बाजार में कुछ काम से गए थे और जब वो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को पार्क करके दुकान से कुछ सामान लेने गए तब ये हादसा हुआ। इस हादसे में किसी को भी चोट नहीं आयी है। लेकिन दमकल विभाग के पहुंचने से पहले ही स्कूटर पूरी तरह से जल कर खाक हो चूका था। 

j

स्कूटर की बैटरी में विस्पोट का कोई कारण सामने नहीं आया है। हादसे की फोटो और वीडियो से स्कूटर की कंपनी का पता लगाना काफी मुश्किल है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती डिमांड के बिच इस तरह की खबर इलेक्ट्रिक स्कूटर के मार्केट के लिए बहुत बुरी साबित हो सकती है। 

ऐसे में सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल में लगने वाली आग को कम करने के लिए कई प्रयास किया है। लेकिन अभी तक इस हादसों में कोई कमी नहीं आयी है। जिन कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के हादसे होते है सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय उन कंपनी पर भारी जुर्माना लगाती है और उनके इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के कारण पूछती है।