नकली सरकारी वेबसाइट बनाकर 1800 लोगो को कर रहे थे फ्रॉड, दिल्ली पुलिस ने 4 लोगो को किया गिरफ्ता

 
xzzx

राजधानी दिल्ली में फ्रॉड को लेकर के एक बड़ी जानकारी समाने आई है। इसके आरोप में अब तक 4 लोगो को गिरफ्तार किया जा चुका है। आम नागरिकों के लिए फ्रॉड से बचना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है। क्योकि आरोपी ऐसी ऐसी तरकीबें निकाल रहे है जिसे आम आदमी आसानी से उनके जाल में फंस जाता है। ऐसे ही कुछ मामले में दिल्ली पुलिस की Intelligence Fusion and Strategic Operations unit ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

किस तरह से कर रहे फ्रॉड 
आपको बता दे,आरोपी government portal से जानकारी चुराकर अपना एक नकली वेबसाइट बना लेते है जिसके जरिए उन्होंने 1,800 pensioners के साथ धोखा किया है। Central government’s Jeevan Pramaan portal वेबसाइट pensioners के लिए biometric enabled digital service है।

आरोपी ने बनाई नकली वेबसाइट 
आपको बता दे, आरोपी jeevanpraman.online नामक नकली वेबसाइट बना कर पीड़ितों से ठगी की है। इस बात की जानकारी National Informatics Centre के द्वारा दी गयी है। इसके तहत बताया गया है कि इस वेबसाइट पर दी जनि वाली जानकारी और कंटेंट एक्चुअल वेबसाइट से मिलता जुलता सा ही है। Jeevanpramaan सेवाओं के लिए आरोपी ग्राहकों से पैसे भी लेते थे।

जानकारी के बाद में 199 रूपये का भुगतान लेते थे आरोपी 
लाइफ certificate लेने के लिए ग्राहकों को अपनी सारी जानकरी भरने के साथ में आरोपी को 199 रूपये का भुगतान करने के लिए कहा जाता था। ऐसे ही कुछ मामले Uttar Pradesh, Himachal Pradesh और Telangana में छापेमारी कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। also read : 
अमेरिकी राष्टपति जो बिडेन से जुड़े वर्गीकृत दस्तावेज गाथा क्या है ?? यह वही है जो हम अब तक जानते है