विश्व शौचालय दिवस पर रामगढ़ पंचायतों में किया गया कार्यक्रम आयोजित

 
.

विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्र के निर्देश पर पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल रामगढ़ द्वारा जिले की विभिन्न पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें मुख्य रूप से रामगढ़ जिला उपविकास आयुक्त सुनील कुमार, डीआरडीए निदेशक ज्योत्सना ¨सह, जल स्वच्छता के कार्यपालक अभियंता प्रभुदयाल मुंडा, यूनीसेफ समन्वय वासल टोप्पो आदि शामिल हुए।

.

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण 2

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण 2 में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए व्यवहार परिवर्तन की सुविधा और वांछनीय कार्यों और प्रथाओं को शुरू करने के लिए समुदाय के सदस्यों के बीच ओडीएफ प्लस के विभिन्न घटकों पर व्यापक रूप से प्रचारित किया गया।

.

जागरूकता

विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर जागरूकता के लिए विभिन्न पंचायतों में स्वच्छता शपथ, स्वच्छता दौड़, गोष्ठी सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों, खिलाडिय़ों आदि द्वारा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया, जबकि कार्यक्रम को सफल बनाने में सफाई कर्मी, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, आशा कार्यकर्ता, स्वयंसेवक, युवा, स्कूली बच्चे और स्थानीय लोक कलाकारों, अन्य लोगों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। डीआरडीए निदेशक ज्योत्सना ¨सह ने सरकार की कल्याणकारी व विकास योजनाओं से लाभान्वित होने में पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया।

.

सीडीओ डीडब्ल्यूएसडी रांची

विश्व शौचालय दिवस सीडीओ डीडब्ल्यूएसडी रांची के कार्यकारी अभियंता सुनील कुमार, कार्यकारी अभियंता- पेयजल स्वच्छता प्रभाग रामगढ़ राजेश रंजन, सहायक अभियंता- शिव कुमार दिनकर, एसएलडब्ल्यूएम राज्य सलाहकार यूनिसेफ झारखंड रांची संजय कुमार पांडे, जिला प्रमुख, यूनिसेफ समर्थित वॉश टीम रामगढ़ घनश्याम साह, यूनिसेफ के सहयोग से टीम रामगढ़, निर्भय कुमार व वरुण कुमार ने जिले की विभिन्न पंचायतों में आयोजित कार्यक्रमों का निरीक्षण कर लोगों को स्वच्छता व देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के प्रति जागरूक किया।