UPI app में नहीं भेज सकेंगे ज़यादा पैसे

 
.

फ़ोन पे,  या गूगल  पे, अमेज़न  पे और पेटम  की  दैनिक लेनदेन सीमा ये क्या है। 

भारत में, UPI भुगतान ऐप्स के माध्यम से किसी को पैसे भेजना आम बात है।  यह बहोत उपयोग भी किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि  बहुत से लोग दैनिक सीमा से अनभिज्ञ हैं। 

जानिए किस App की क्या है सीमाएं?
 
 Amazon pay

Amazon Pay ने UPI ट्रांसफर की सीमा को भी सीमित कर दिया है।  यूजर्स एक दिन में 1 लाख रुपये से ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।  हालांकि, नए यूजर्स रजिस्ट्रेशन के 24 घंटे के भीतर खाते से केवल 5,000 रुपये ही ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google pay

Google Pay या Gpay से भारतीय यूजर्स एक दिन में UPI के जरिए 1 लाख तक का पेमेंट कर सकते हैं।  हालाँकि, आप एक दिन में केवल 10 लेन-देन ही कर सकते हैं।  यानी आप एक दिन में अधिकतम 10-10 हजार के 10 ट्रांजैक्शन पूरे कर सकते हैं।

 PhonePe 

PhonePe यूजर्स एक दिन में 1 लाख रुपये ट्रांसफर भी कर सकते हैं।  लेकिन, PhonePe के साथ अन्य कारक भी हैं।  यानी लिमिट आपके पास मौजूद किसी भी अकाउंट पर निर्भर करती है।  अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग लिमिट होती है।

Paytm

पेटीएम यूपीआई से आप एक दिन में 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं।  हालांकि उसके लिए एक घंटे की समय सीमा भी तय की गई है।  1 घंटे में 20 हजार रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं।  आप एक घंटे में अधिकतम 5 लेन-देन या एक दिन में 20 लेन-देन कर सकते हैं।