क्या आपने कभी खाया है हिमाचली स्टाइल गलगल का आचार ?? ये है सरल रेसिपी

 
g

इस हिमाचली स्टाइल गलगल का अचार के साथ अपने भोजन को बनाएं सुपर स्वादिष्ट गलगल, जिसे हिल लेमन या पहाड़ी नींबू के नाम से भी जाना जाता है, मोटे छिलके वाला एक बड़ा गूदेदार खट्टे फल है। यह गलगल का अचार बनाने में बेहद आसान है और आपके खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देगा। 

इस हिमाचली स्टाइल गलगल का अचार के साथ अपने भोजन को बनाएं सुपर स्वादिष्ट

यह अचार एक बार जरूर ट्राई करें! स्टॉक हाइलाइट्स अचार भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह हिमाचली-स्टाई गलगल का अचार रोजमर्रा के भोजन के साथ जोड़ी जाने के लिए आदर्श है। यहां घर पर बनाने के लिए एक आसान नुस्खा है।
हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि एक भारतीय भोजन अचार (अचार) के बिना अधूरा है। यह हर भारतीय घर में एक प्रधान है और रोजमर्रा के भोजन के साथ जोड़ी जाने वाली सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है। अचार अपने उत्तम स्वाद के साथ किसी भी व्यंजन को बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, यह बेहद बहुमुखी भी है। आपको देश के हर कोने में विभिन्न प्रकार के विशिष्ट क्षेत्रीय आचार मिल जाएंगे। यह क्लासिक राजस्थानी केर सांगरी अचार, बनारसी लाल मिर्च का अचार या पंजाबी गोभी शलगम का अचार हो, वे सभी समान रूप से दिव्य स्वाद लेते हैं! सूची में जोड़ते हुए, यहां हम आपके लिए एक हिमाचली शैली का गलगल का अचार रेसिपी लेकर आए हैं, जो भोजन के साथ जोड़ी जाने वाली स्वादिष्ट संगत है। also read : सर्दी के मौसम में तिल लड्डू और मूंगफली की चिक्की की सरल रेसिपी जानिए

गलगल, जिसे हिल लेमन या पहाड़ी नींबू के नाम से भी जाना जाता है, मोटे छिलके वाला एक बड़ा गूदेदार खट्टे फल है। यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और पाचन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। यह न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसके मोटे छिलके का उपयोग विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। यह गलगल का अचार बनाने में बेहद आसान है और आपके खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देगा। नीचे दी गई रेसिपी देखें:

 हिमाचली स्टाइल गलगल का अचार रेसिपी:

हिमाचली स्टाइल गलगल का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े पैन में तेज आंच पर पानी गर्म करें। उबाल आने पर इसमें गलगल डालकर 4-5 मिनट तक उबालें। पानी निथारें और गलगलों को किचन टॉवल से पोंछ लें। इन्हें 1 इंच के टुकड़ों में काट लें और बीज निकाल दें।अब हरी मिर्च को धोकर, डंठल हटाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. एक कड़ाही में सरसों का तेल तेज़ आंच पर गरम होने तक गरम करें। पैन को आंच से उतार लें और इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें।हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, हींग, अजवाइन, मेथी दाना और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं। पैन में गलगल और हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को एक साथ मिला लें। अचार को किसी एअर टाइट कांच के कन्टेनर में भर कर 2-3 दिन के लिये धूप में रख दीजिये. इस स्वादिष्ट अचार को आप अपने रोज के खाने के साथ परोसिये.